ताज़ा खबर
 

White Hair: इन विटामिन्स की कमी से बाल होते हैं सफेद, ऐसे रखें ख्याल

White Hair Problems: विटामिन्स की कमी के कारण सफेद बालों की समस्या होती है और भी कई चीजों की कमी के कारण यह समस्या होती है। आइए जानते हैं-

White Hair, White Hair problems, white hair reason, white hair cause, white hair problem, white hair problem in hindi, white hair problem solution, white hair prevention, white hair problem solution in hindi, white hair problem reason, white hair precautionsविटामिन्स की कमी के कारण सफेद बालों की समस्या हो रही है

सफेद बाल एक ऐसी समस्या है जो आज के समय में बेहद आम हो गई है। कम उम्र के लोगों में भी यह समस्या देखने को मिलती है। सफेद बालों की समस्या का मुख्य कारण प्रदूषण, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और अधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार बेहद फायदेमंद होते हैं। यह बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। इसके अलावा विटामिन्स की कमी के कारण भी सफेद बालों की समस्या होती है और भी कई चीजों की कमी के कारण यह समस्या होती है। आइए जानते हैं-

विटामिन और मिनरल्स की कमी: आयरन, विटामिन डी, फोलेट, विटामिन बी 12 और सेलेनियम की कमी से भी बालों के रोम सफ़ेद हो सकते हैं। बालों के समय से पहले सफ़ेद होने वाले लोगों में बायोटिन के निम्न स्तर वाले विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड की कमी हो जाती है।

केमिकल्स: कभी-कभी, केमिकल बेस्ड शैंपू, साबुन, हेयर डाई आदि का उपयोग सीधे इस समस्या का कारण हो सकता है। हालांकि, यह कुछ एलर्जिक इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है। इसलिए अधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें।

मेलानिन की कमी: ज्यादातर मामलों में, मेलेनिन की कमी बालों के सफेद होने का प्रमुख कारण है। मेलेनिन का उत्पादन उचित पोषण और प्रोटीन की सप्लीमेंट्स पर निर्भर करता है। इन पोषक तत्वों की कमी से मेलेनिन नॉर्मल स्तर से नीचे गिर जाता है और सफेद बालों की समस्या हो जाती है।

हार्मोन: शोध बताते हैं कि हार्मोन में असंतुलन से बालों का समय से पहले सफेद होना शुरू हो सकता है या बढ़ सकता है। यदि आपके बाल जरूरत से ज्यादा सफेद हो रहे हैं और यदि आपके पास हार्मोनल असंतुलन है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।

धूम्रपान: अध्ययनों से पता चला है कि सफेद बालों की समस्या का प्रमुख कारण धूम्रपान भी है। धूम्रपान से हेयर फॉलिकल मेलानोसाइट्स के प्रति प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों को नुकसान होता है, जिससे समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सफेद बालों के लिए दही और बेसन हेयर मास्क है रामबाण, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका
2 White Hair: सफेद बालों से हैं परेशान तो करेले का जूस दिलाएगा निजात, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका
3 बालों को शैंपू करते वक्त इन नियमों का जरूर करें पालन, बाल झड़ने की समस्या से पाएंगें छुटकारा
ये पढ़ा क्या?
X