White Hair: सफेद बालों से हैं परेशान तो करेले का जूस दिलाएगा निजात, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

करेले के जूस में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो सफेद बालों से छुटकारा दिला सकते हैं, साथ ही और भी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इस्तेमाल-

White Hair, White Hair Problems, White Hair in hindi, bitter gourd juice for white hair, karela for white hair, white hair remedies, white hair remedies in hindi, white hair home remedies, white hair treatment, white hair cause, white hair reasonसफेद बालों के लिए करेले का जरूर करें इस्तेमाल

काले और घने बालों की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन आजकल खराब खान-पान, प्रदूषण, धूल, सूरज की हानिकारक किरणों के कारण लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं। इसके अलावा आजकल लोग फैशन के कारण बहुत से हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसके कारण उनमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे में सफेद बालों से छुटकारा चाहते हैं तो आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। करेले के जूस में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो सफेद बालों से छुटकारा दिला सकते हैं, साथ ही और भी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इस्तेमाल-

बालों के लिए करेले के जूस के लाभ:
– दोमुंहें बाल लोगों के लिए बहुत आम समस्या हो गई है। ऐसे में बालों की देखभाल करना बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आप करेले के जूस का इस्तेमाल बालों के लिए नियमित रूप से करेंगे तो इस समस्या से छुटकारा मिल पाएगा।
– सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करेले का जूस बेहद फायदेमंद होगा। इसमें मौजूद विटामिन-सी बालों को काला करने में मदद कर सकता है।
– करेले का जूस डैंड्रफ के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने में मदद करता है।
– रूखे स्कैल्प के लिए करेले का जूस फायदेमंद होता है। स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, जिससे स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
– बालों का झड़ना भी काफी आम समस्या होते जा रही है। ऐसे में करेले के जूस का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

करेले का इस्तेमाल कैसे करें: सबसे पहले करेले और जीरे का पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे बालों पर लगाकर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। ध्यान रहे बालों को अगले दिन शैंपू करें और फिर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे सफेद बालों से छुटकारा मिलना आसान हो जाएगा। साथ ही यह बालों को पर्याप्त पोषण भी प्रदान करेगा।

कब करें इस्तेमाल: यदि आप जल्द से जल्द सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस पेस्ट को सप्ताह में कम से कम 2-3 बार जरूर लगाएं। इससे आप जल्द अंतर देख पाएंगें। साथ ही यदि आप इस पेस्ट का इस्तेमाल नियमित रूप से करेंगे तो स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी और बालों को जरूरी पोषण भी मिल पाएगा।

Next Stories
1 बालों को शैंपू करते वक्त इन नियमों का जरूर करें पालन, बाल झड़ने की समस्या से पाएंगें छुटकारा
2 सफेद बालों की समस्या के लिए फायदेमंद है काली मिर्च, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका
3 बालों को धोते वक्त क्या आप भी कर रहे हैं ये गलतियां? हो जाएं सावधान नहीं तो बाल हो सकते हैं डैमेज
यह पढ़ा क्या?
X