सफेद बालों के लिए एलोवेरा हो सकता है फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घरेलू उपाय आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका-

White Hair, White Hair problems, Aloe Vera for White Hair, White Hair remedies, white hair remedies natural, white hair remedies at home, white hair remedies in hindi, white hair remedies food, premature white hair remedies, white hair home remedies in hindi
सफेद बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें

सफेद बाल होना कई बार शर्मिंदगी का कारण बनता है, खासतौर पर अगर यह समस्या कम उम्र में हो जाए। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग हेयर डाई या हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह उपाय बस कुछ समय के लिए आपके सफेद बालों को छुपाने में मदद करेगा। ऐसे में यदि आप सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो घरेलू उपाय आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। बालों पर इसका कोई नुकसान भी नहीं होता है और यह बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। एलोवेरा सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका-

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे:
– एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो बालों को सॉफ्ट रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों के रूखेपन को भी कम करता है और पर्याप्त नमी प्रदान करता है।
– सफेद बालों के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है। यह बालों के रंग का काला करने में मदद करता है।
– एलोवेरा का इस्तेमाल बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है जिससे बालों का टूटना कम होता है। और बाल जड़ से मजबूत भी होते हैं।
– एलोवेरा का इस्तेमाल स्कैल्प से जुड़ी समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। साथ ही स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर करता है।
– डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा मदद कर सकता है।

एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें:
1. एक कप में एलोवेरा जूस लें।
2. अब इसमें आप मेहंदी या फिर कॉफी को अच्छी तरह मिलाएं।
3. इसके बाद स्कैल्प और बालों में इस पेस्ट को अच्छी तरह लगाएं।
4. बालों में लगाने के बाद इसे 30 से 40 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।
5. फिर बालों को अच्छी तरह माइल्ड शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर लगा लें।

इस पेस्ट का कैसे करें इस्तेमाल: सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप इस पेस्ट का इस्तेमाल सप्ताह में 3-4 बार जरूर करें। अगर आप इस पेस्ट का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो आपको बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटाकारा मिल सकता है।

पढें ब्‍यूटी समाचार (Beautyhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट