ताज़ा खबर
 

बालों में मेहंदी लगाने का सबसे सही समय कौन सा? जानिये…

आपको इस बात की सही जानकारी होनी चाहिए कि मेहंदी का इस्तेमाल कब करना आपके बालों के लिए स्वस्थ होता है और मेहंदी में आप क्या-क्या मिलाएं जिससे बालों को जरूरी पोषण मिल सके। आइए जानते हैं-

mehndi for hair, right time to use mehndi, mehndi for hair growth, mehndi for hair colour, mehndi for hair in hindi, mehndi for hair benefits, mehndi for hair dandruff, mehndi for hair colorकब करें बालों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल

बालों के सही विकास के लिए हर कोई अलग-अलग तरीके अपनाता है। कोई मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है तो कोई घरेलू उपचार अपनाता है। हेल्दी और स्वस्थ बालों के लिए मेहंदी लगाना बेहद फायदेमंद होता है। मेहंदी में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ना सिर्फ बालों को स्वस्थ रखते हैं बल्कि बालों को जरूरी पोषण भी प्रदान करता है। लेकिन आपको इस बात की सही जानकारी होनी चाहिए कि मेहंदी का इस्तेमाल कब करना आपके बालों के लिए स्वस्थ होता है और मेहंदी में आप क्या-क्या मिलाएं जिससे बालों को जरूरी पोषण मिल सके। आइए जानते हैं-

कब लगाएं बालों में मेहंदी: यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं या फिर किसी प्रकार की कोई अन्य समस्या हो रही है तो आप मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा मेहंदी का सही इस्तेमाल दिन के दौरान करना होता है क्योंकि मेहंदी ठंडा होता है जिससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। रात में मेहंदी लगाना अवॉयड करें।

मेहंदी का इस्तेमाल कैसे करें:

1. दो चम्मच मेहंदी पाउडर में अंडे की सफेद जर्दी और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर कम से कम 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रकार मेहंदी लगाना बालों के रूखेपन को दूर करता है, साथ ही बालों को जरूरी पोषण भी प्रदान करता है।

2. मेहंदी में दही और नींबू का रस मिलाएं और उसका पेस्ट बनाएं। एक पेस्ट को बालों में लगाकर कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर लगा लें। इस प्रकार मेहंदी का इस्तेमाल आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है और स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाता है।

3. मेहंदी में चाय की पत्ती का पानी मिलाकर रातभर छोड़ दें और फिर अगली सुबह उसे बालों में लगाकर कम से कम 40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें और कंडीशनर लगा लें। इससे सफेद बालों की समस्या दूर होगी और स्कैल्प में खुजली और इंफेक्शन भी कम होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ananya Pandey की ग्लोइंग स्किन का राज है नेचुरल फेस पैक, घर बैठे आप भी ऐसे बना सकते हैं
2 सफेद बालों से छुटकारा दिलाते हैं ये जूस, डाइट में ऐसे करें शामिल
3 सफेद बालों के लिए एलोवेरा हो सकता है फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X