ग्लोइंग स्किन के लिए गेहूं के आटे से बनाइए ये 4 शानदार फैस पैक्स, दाग-धब्बे, ऑयली स्किन से मिल जाएगा छुटकारा - Wheat flour face pack can make your skin more glowing and beautiful - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन के लिए गेहूं के आटे से बनाइए ये 4 शानदार फैस पैक्स, दाग-धब्बे, ऑयली स्किन से मिल जाएगा छुटकारा

गेहूं का आटे में सेहत के लिए जरूरी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन्स, फाइबर के अलावा इसमें कई ऐसे तत्व भी होते हैं जो आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

गेहूं का आटे में सेहत के लिए जरूरी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन्स, फाइबर के अलावा इसमें कई ऐसे तत्व भी होते हैं जो आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाने के लिए आप आटे का फेस पैक बना सकते हैं। इसे बनाना कठिन नहीं है लेकिन फायदे चौंकाने वाले हैं। इसमें मौजूद तमाम प्राकृतिक तत्व प्रदूषण आदि से चेहरे को पहुंचने वाले नुकसान की भरपाई करते हैं। कोशिकाओं के पुनर्निर्माण, दाग-धब्बों को हटाने और त्वचा की रंगत निखारने में ये फेस पैक बेहद लाभकारी हैं। तो आइए, जानते हैं कि विभिन्न उद्देश्यों के लिए आटे का फेस पैक कैसे बनाते हैं।

ऑयली स्किन के लिए – गेहूं का आटा त्वचा से अतिरिक्त तेल अवशोषित करने में मददगार होता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए 4 चम्मच आटे में 3 चम्मच दूध, 2 चम्मच गुलाब जल और 2 चम्मच शहद मिला लें। सारी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में सूखने पर चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार करें।

ग्लोइंग स्किन के लिए – त्वचा की रंगत निखारने के लिए आटे को मलाई के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह स्किन को ग्लो बनाता है। इसे बनाने के लिए 2-3 चम्मच मलाई को आधे कप आटे में मिलाकर फेसपैक बना लें और इसे चेहरे पर लगा लें। फेसपैक सूख जाने पर पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार करें।

स्किन टैनिंग खत्म करने के लिए – आटे में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को साफ करके टैनिंग दूर करते हैं। इसे बनाने के लिए 2 कप आटे में एक कप पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लेकर त्वचा पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद इसे सूखने दें। फेसमास्क के सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

स्किन की जलन दूर करने के लिए – गर्मियों में अक्सर त्वचा पर जलन जैसी परेशानी हो जाती है। त्वचा की जलन को शांत करने के लिए आटे के फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच आटा, 4 चम्मच सूखे गुलाब की पत्तियां,एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 2-3 चम्मच दूध, दो चम्मच गुलाब जल, दो चम्मच शहद और एक कप पानी मिलाकर फेसपैक बना लें। इस फेसपैक को गर्दन और चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने दें और फिर पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App