ताज़ा खबर
 

शैंपू में चीनी मिलाकर कीजिए इस्तेमाल, ‘हानिकारक’ केमिकल्स का प्रभाव होगा कम, बाल होंगे मजबूत

बाल धोने के लिए आप जिस भी ब्रांड के शैंपू का इस्तेमाल करती हैं उसमें एक चम्मच चीनी मिला दीजिए। इससे आपके बालों को कई तरह के फायदे मिलेंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

बालों को लेकर सतर्क रहना बहुत जरूरी है। प्रदूषण और खान-पान में असंतुलन के साथ-साथ बालों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स भी हेयरफाल जैसी समस्याओं के कारक बनते हैं। ऐसे में हमें न सिर्फ अपने खान-पान सुधारने की जरूरत है बल्कि ऐसे प्रोडक्ट्स से बचने की भी जरूरत है जो आपके बालों की सुरक्षा के नाम पर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। बालों की देखभाल के लिए आप घरेलू तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आज एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

शैंपू में मिलाइए चीनी – बाल धोने के लिए आप जिस भी ब्रांड के शैंपू का इस्तेमाल करती हैं उसमें एक चम्मच चीनी मिला दीजिए। इससे आपके बालों को कई तरह के फायदे मिलेंगे। चलिए जान लेते हैं कि वे फायदे कौन-कौन से हैं –

मॉइश्चराइज्ड बाल – हेयर एक्सपर्ट्स की मानें तो शैंपू में चीनी मिला देने से आपके बालों में नमी बढ़ जाती है और बरकरार भी रहती है। इतना ही नहीं, इससे आपके बालों पर शैंपू केमिकल्स का प्रभाव भी कम हो जाता है। ऐसे शैंपू के इस्तेमाल से बालों में प्राकृतिक चमक आती है।

बालों में वृद्धि – जिन लोगों को बाल न बढ़ने की शिकायत है यह नुस्खा उनके लिए बेहद फायदेमंद है। इससे बालों की वृद्धि तेजी से होती है। अगर आपके बाल मोटे और रूखे हो गए हैं तो आपको इस नुस्खे की सख्त जरूरत है।

बालों की डेड स्किन हटाए – शैंपू के इस्तेमाल से आपके स्कैल्प की स्किन डेड होती रहती है। ऐसे में बालों में खुजली आदि की समस्या जन्म लेती है। शैंपू में चीनी मिलाकर लगाने से डेड स्किन्स से छुटकारा मिलता है और बालों में खुजली आदि की समस्या नहीं होती।

डैंड्रफ से छुटकारा – शैंपू में चीनी मिलाकर हफ्ते में कम से कम दो बार बाल धोएं। इससे डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाते हैं। लंबे बालों वाले लोगों के लिए यह नुस्खा ज्यादा असरदार है।

कोमल बाल – शैंपू के इस्तेमाल से बालों के रूखे और बेजान होने का खतरा रहता है। शैंपू में चीनी मिलाकर लगाने से इस समस्या से निजात मिलने की संभावना ज्यादा होती है। बस ध्यान रहे कि रोज-रोज बजाय सप्ताह में केवल दो-तीन बार ही बाल धोने चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App