ताज़ा खबर
 

दोमुंहें बालों की समस्या के लिए आसान घरेलू उपचार

Home remedies to Fix Split Ends: मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय आप घरेलू उपचार करें।

दोमुंहें बालों की समस्या के लिए उपाय (Source: Dreamstime)

Remedies for Split ends: बालों की खूबसूरती इंसान के लुक को बिल्कुल बदल देती है। लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण और अधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती है। उनमें से एक है बालों का दोमुंहा हो जाना। दोमुंहे बालों की समस्या बेहद आम है। दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय आप घरेलू उपचार करें। ये उपचार आपके बालों को बिना किसी नुकसान के फायदा पहुंचाते हैं।

गुलाब जल और शहद:
2 चम्मच गुलाब जल में 2 चम्मच शहद और पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को पूरे बालों पर लगाएं और आधा से एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

नींबू पानी:
नींबू पानी नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है और बालों की समस्याओं को कम करता है। 2 चम्मच नींबू के रस को पानी में मिलाएं और फिर पूरे बालों पर लगाएं। 1 घंटे तक इसे छोड़ दें। फिर शैंपू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में एक बार इसे जरूर लगाएं।

बालों को सूखाएं:
अक्सर लोग बाल धोने के तुरंत बाद बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। यह आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और दोमुंहे बालों की समस्या को भी बढ़ाते हैं। इसलिए बालों को धोने के बाद खुद सूखने दें।

एवोकाडो और बादाम का तेल:
एवोकाडो के पल्प में 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। अब बालों पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह शैंपू से धो लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें। आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 डेड स्किन को हटाता है कॉफी का फेसपैक
2 जावेद हबीब से जानिए डैंड्रफ की समस्या को कम करने के आसान उपाय
3 कृति सैनेन ग्लोइंग स्किन के लिए होम-मेड फेस पैक का करती हैं इस्तेमाल, आप भी करें ट्राय