ताज़ा खबर
 

इस दिवाली प्रदूषण से अपनी त्वचा की यूं करें देखभाल

प्रदूषण के कारण त्वचा को कई प्रकार के नुकसान होते हैं जिसके कारण पींपल्स और मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ टिप्स की मदद से आप इस दिवाली अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचा सकते हैं।

दिवाली का त्योहार आने वाला है और जैसा की हमें पता है कि इस त्योहार में प्रदूषण अधिक होता है। आमतौर पर यह प्रदूषण पटाखों के कारण होता है। पटाखों में मौजूद सामग्री स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी हानिकारक होते हैं। त्वचा बहुत संवेदनशील होता है इसलिए इसका ख्याल रखना आवश्यक होता है और प्रदूषण, धूल और मिट्टी के कारण त्वचा को कई समस्या जैसे- पींपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बे हो जाते हैं। जैसा कि हमें पता है दिवाली के मौके पर संभव नहीं है कि प्रदूषण के कारण लोग घर में बंद रहे। ऐसे में आपको अपनी त्वचा की देखभाल कर के इस त्योहार का आनंद उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किस प्रकार आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

एंटी-पॉल्यूशन सीरम:
एंटी-पॉल्यूशन सीरम आपकी त्वचा को प्रदूषण और धूम-मिट्टी से बचाए रखने में मदद करती है। यह माइश्चराइजर आपकी त्वचा को हाईड्रेटेड रखती है और त्वचा और फ्री-रेडिकल्स और प्रदूषण के बीच बैरियर बनता है।

रोजान चेहरे को धोएं और एक्सफोलिएट करें:
प्रदूषण से बचाने के लिए चेहरे को रोजाना धोएं और एक्सफोलिएट करें क्योंकि यह आपकी त्वचा की गंदगी को रिमूव करता है। एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा के डेड सेल्स को रिमूव करता है और प्रदूषण से बचाता है।

पर्याप्त पानी का सेवन करें:
पानी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है। पानी आपकी त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थो को नष्ट करती है और नमी प्रदान करती है। इसलिए रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें और अपनी त्वचा को प्रदूषण के प्रकोप से बचाएं।

एंटीऑक्सीडेंट को बनाएं रखें:
जब प्रदूषण और धुआं यूवी किरणों के साथ संयुक्त होते हैं, तो वे आपकी त्वचा के प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट को निकाल देते हैं और इसे नुकसान पहुंचाने के लिए अधिक प्रवण करते हैं। इसलिए प्रदूषण से बचने के लिए आप एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी और ई का सेवन करें जो आपको यूवी रेज से लड़ने में मदद करते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App