ताज़ा खबर
 

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं ये घरेलू उपचार, ऐसे करें इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए तेल का इस्तेमाल आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इन तेलों में मौजूद पोषक तत्व डैंड्रफ कम करने में मदद करेंगे।

डैंड्रफ के लिए तेल का इस्तेमाल करें (Source: Instagram)

डैंड्रफ की समस्या एक आम समस्या है और कई लोग इस समस्या से परेशान भी रहते हैं। डैंड्रफ की वजह से लोगों के बाल भी झड़ने लगते हैं और स्कैल्प में खुजली और जलन की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में लोग एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल स्कैल्प और बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए कुछ ऐसे तेल हैं जिनका इस्तेमाल आपके डैंड्रफ को कम करता है, साथ ही बालों और स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है। इन तेलों का इस्तेमाल डैंड्रफ के कारण होने वाली जलन और खुजली को भी कम करता है। आइए जानते हैं कौन से तेल का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

नारियल तेल
नारियल तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है। नारियल तेल से 5 मिनट मसाज करें और फिर गर्म तौलिए से कवर कर के 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें।

सरसों का तेल
सरसों के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है और डैंड्रफ को कम करता है। सरसों के तेल में नारियल तेल मिलाएं और उसे स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें और गर्म तौलिए से बालों को कवर कर के 45 मिनट छोड़ दें। अब बालों को अच्छी तरह धो लें।

जैतून का तेल
जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट है जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है। जैतून के तेल में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और उसे बालों पर लगाकर 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। सप्ताह में इसे 2-3 बार दोहराएं।

नीम का तेल
नीम के तेल एंटी-फंगल गुण होता है जो डैंड्रफ को कम करता है। नीम के तेल से रोजाना लगभग 5 मिनट तक बालों को मसाज जरूर करें। इससे आपके डैंड्रफ कम हो जाएंगें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App