ताज़ा खबर
 

अक्‍सर उलझ जाते हैं आपके बाल? रोकथाम के लिए अपनाएं ये उपाय

बालों को गिरने से बचाने के लिये उलझे बालों से निजात पाना जरुरी है। इसलिए इन उपायों को अपनाएं और बिना हेयर फॉल के सुलझे और खिले हुए बाल पाएं। ये उपाय बालों को पोषण भी देते हैं।

कृति सेनन (Source: kriti sanon/ @kritisanon)

बालों में उलझन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे तरह-तरह की हेयर स्टाइल, हीट प्रोडक्ट्स और अन्य हेयर स्टाइलर टूल्स। इन कारणों से बालों में गांठें बन जाती हैं और उलझने के बाद यह बहुत ही खराब लगते हैं और इन्हें सुलझाते समय दर्द भी होता है। बाल छोटे हो या लंबे उलझते तो है ही। हालांकि जितने लंबे बाल होंगे उन्हें उतनी ही ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है और साथ ही ये उतने ही अधिक उलझते भी हैं। बालों को सुलझाया जा सकता है लेकिन यह बेहतर विकल्प होगा कि इन्हें उलझने से रोका जाए। बालों को गिरने से बचाने और उलझनें से रोकने के लिये निम्न उपाय हैं।

बालों को प्रतिदिन ना धोएं:
प्रतिदिन बालों को शैम्पू से धोने से इनके फॉलिकल्स में मौजूद प्राकृतिक तेल और नमी खो जाती है जिससे बाल रुखे हो जाते हैं। बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल इन्हें मॉश्चराइज और स्वस्थ बनाए रखता है जिससे ये कम उलझते हैं और इनमें गांठे नहीं बनती। हफ्ते में 2-3 बार शैम्पू करना काफी होता है। अगर बाल हर रोज बहुत अधिक गंदे हो जाते हैं तो ही इन्हें इससे ज्यादा धोएं।

अधिक देर खोलकर ना रखें:
अगर आपके बाल अधिक उलझते हैं तो इन्हें पूरी समय खोलकर ना रखें। दिन में 2-3 बार कंघी करें और पॉनी टेल या बन बना कर बालों को बांध लें। इससे ये उलझने से बच जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं।

हेयर मास्क का इस्तेमाल करें:
बालों के ट्रेसिस को नम रखने के लिए हेयर मास्क एक बेहतर उपाय है और इससे इन्हें पोषण भी मिलता है। आप बाजार से कुछ अच्छे और बालों के लिए लाभकारी हेयर मास्क खरीद सकती है। अगर आप बाहर के उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करना चाहती है तो अपनी किचन की कुछ सामग्रियों को मिलाकर भी एक नेचुरल हेयर मास्क बना सकती है। जैसे नारियल तेल और केला या फिर नारियल तेल और अंडे को मिलाकर भी हेयर मास्क बनाया जा सकता है।

डिटैंगलर्स या तेल उपयोग करें:
स्प्रे, सीरम और क्रीम ऐसे कई डिटैंगलर्स आज बाजार में उपलब्ध हैं। आपके लिए जो सही है उसका चुनाव करें और इनका उपयोग करें। डिटैंगलर्स आपके बालों को उलझने से रोकते हैं। अगर आप नेचुरल उत्पाद चाहते हैं तो नारियल तेल और जैतून का तेल का इस्तेमाल सीरम के तौर पर कर सकते हैं।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 निखरी त्‍वचा चाहिए तो खाना शुरू करें ब्रॉकली, फिर देखें कैसे होता है फायदा
2 चेहरे की ब्यूटी को रखना है बरकरार तो सोने से पहले आजमाएं ये टिप्स
3 एलोवेरा के अलावा पलकों को घना करने में मदद करेंगे ये उपचार
ये पढ़ा क्या?
X