ताज़ा खबर
 

आंखों में जलन से छुटकारे के लिए ट्राइ कर सकते हैं रसोई से ये चीजें

चम्मच की ठंडक भी आंखों की जलन को शांत करने के लिए कारगर होती है। एक चम्मच को फ्रिज में रखें और फिर उसे 10 मिनट तक आंखों पर रखने से आंखों की जलन कम होती है और आई बैग्स भी खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा अन्य कई घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंखों में जलन

आंखों में जलन के कई कारण हो सकते हैं। खराब धूलभरे मौसम, वातावरण में फैले धूएं और प्रदूषण के कारण भी आंखों में जलन पैदा हो सकती है। आंखों में जलन होने पर आंखें लाल हो जाती है और उनसे पानी गिरने लगता है। आंखों की इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आंखों की जलन शांत करने के लिए आप अपने घर में ही मौजूद कौनसे उपाय अपना सकते हैं।

1.पानी- आंखों की जलन शांत करने के लिए पानी सबसे पहला और सबसे आसान उपाय माना जाता है। ठंडे-ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं जिससे आंखों की जलन शांत हो जाती है।

2. खीरा- खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है इसलिए यह आंखों को हाइड्रेट रखता है और जलन शांत करता है। आंखों की जलन शांत करने के लिए खीरे के ठंडे स्लाइस को थोड़ी देर आंखों पर रख कर लेट जाने से फायदा मिलता है।

3. ठंडी चम्मच- चम्मच की ठंडक भी आंखों की जलन को शांत करने के लिए कारगर होती है। एक चम्मच को फ्रिज में रखें और फिर उसे 10 मिनट तक आंखों पर रखने से आंखों की जलन कम होती है और आई बैग्स भी खत्म हो जाते हैं।

4. आलू- आलू में मौजूद एंजाइम्स में सूदिंग गुण होते हैं। आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और फिर आंखों पर रख लें। 15 मिनट बाद नए टुकड़ें आंखों पर रखें इससे आंखों की जलन और पानी गिरने की समस्या से निजात मिलती है।

5. ग्रीन टी बैग- आप अक्सर चाय पीने के बाद ग्रीन टी के बैग्स कूड़े में फेंक देते होंगे लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें। इन बैग्स को फ्रीज में स्टोर कर लें और जब भी आंखों में जलन हो तो इन ग्रीन टी बैग्स को भिगोकर आंखों पर रखें जिससे आंखों की जलन शांत होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रदूषण से सेहत के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को भी नुकसान: एक्‍सपर्ट
2 चेहरे का फैट कम कर सकती हैं हल्दी और दूध समेत ये घरेलू चीजें, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
3 चाहिए मुलायम, चमकदार त्‍वचा तो रोज चेहरे पर लगाएं यह चीज, खूबसूरती में हो सकता है इजाफा
राशिफल
X