X

बालों और त्वचा के लिए बेमिसाल फायदों से भरपूर है राइस वाटर, जानें कैसे करेंगे इस्तेमाल

चावल को पकाते समय उसके पानी को अलग कर आप उसका उपयोग विभिन्न सौंदर्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने में कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और फाइबर का महत्वपूर्ण स्रोत चावल के फायदों के बारे में तो आप खूब जानते होंगे, लेकिन उबले चावल के पानी के फायदे क्या हैं, इस पर कभी गौर किया है।उबले चावल के पानी को मांड कहा जाता है। मांड का सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभदायक होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मांड जितना सेहत के लिए लाभदायक होता है उतना ही यह त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। त्वचा संबंधी समस्याओं या फिर सौंदर्य बढ़ाने के लिए यह घरेलू नुस्खों के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। चावल को पकाते समय उसके पानी को अलग कर आप उसका उपयोग विभिन्न सौंदर्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने में कर सकते हैं।

कैसे बनाएं राइस वाटर – चावल को पकाते समय उसके पानी को अलग कर आप उसका उपयोग विभिन्न सौंदर्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने में कर सकते हैं। इसके अलावा एक उपाय और है। आधा कप कच्चा चावल लेकर उसे पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सवेरे चावल से पानी अलग कर लें। और इफेक्टिव बनाने के लिए इसमें इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिला लीजिए। अब आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

त्वचा के लिए – चावल के पानी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन पाया जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है। ऐसे में यह त्वचा के लिए बेहतरीन प्रोडक्ट है। इसे इस्तेमाल करने के लिए चावल के पानी में एक कॉटन के कपड़े को भिगो लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह एक बेहतरीन क्लीनजर और टोनर का काम करता है। इसके अलावा आप इसे स्प्रे बोतल में भरकर स्प्रे की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बालों के लिए – चावल के पानी में इनोसिटोल नाम का कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है। आप चावल के पानी को शैंपू और कंडिशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों में शैंपू करने के बाद इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चावल के पानी को सिर पर उड़ेल दें और बालों तथा स्कैल्प में मसाज करें। बाद में सादे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में एक या दो बार यह इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद है। बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए आप 10-15 मिनट इसे बालों में लगा रहने दें।

Outbrain
Show comments