ताज़ा खबर
 

फिटकरी का इस्तेमाल दांतों की समस्या को करता है दूर, जानिए इसके अन्य फायदे

फिटकरी का इस्तेमाल आपके दांतों के लिए फायदेमंद होता है। उनमें मौजूद तत्व दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। फिटकरी का इस्तेमाल और भी कई चीजों के लिए अच्छा होता है-

phitkari benefits, phitkari benefits for teeth, phitkari benefits for skin, phitkari benefits for female, phitkari benefits for face, phitkari benefits in hindi, phitkari benefits and usage, phitkari k benefitsदांतों की समस्या के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करें

दांतों की समस्या काफी आम हो गई है। खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयां लेते हैं या फिर माउथ वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनके बजाय आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार ना सिर्फ आपके दांतों की समस्या को कम करेंगे बल्कि और भी कई समस्याओं को बेहतर करने में मदद करेंगे। फिटकरी का इस्तेमाल आपके दांतों के लिए फायदेमंद होता है। उनमें मौजूद तत्व दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। फिटकरी का इस्तेमाल और भी कई चीजों के लिए अच्छा होता है-

दांतों की समस्या के लिए: फिटकरी का इस्तेमाल दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। फिटकरी का नियमित रूप से इस्तेमाल दांतों की कैविटी को कम करने में मदद करता है, साथ ही दांतों से आने वाले खून की समस्या से भी राहत दिलाता है। फिटकरी का इस्तेमाल आप माउथवॉश की तरह कर सकते हैं।

पसीने के लिए: अगर आपको अधिक पसीना आने की समस्या या फिर पसीने की दुर्गंध की समस्या है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं फिटकरी का इस्तेमाल पैरों की बदबू को भी कम करता है। दुर्गंध कम करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल डिओडरेंट और बॉडी लोशन के रूप में कर सकते हैं।

चोट लगने पर: फिटकरी का इस्तेमाल आप चोट लगने या फिर घाव ठीक करने के लिए कर सकते हैं। फिटकरी में एस्ट्रिंजेंट होता है जो घाव पर मलहम की तरह काम करता है और खून को भी रोकने में मदद करता है।

सर्दी-जुकाम के लिए: बुखार और सर्दी-जुकाम के लिए भी फिटकरी फायदेमंद है। फिटकरी का इस्तेमाल करने से बुखार कम होता है और बलगम और कफ की समस्या से भी निजात मिल सकता है। इतना ही नहीं दमा की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है।

मुंहासों के लिए: पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को भी कम करने में फिटकरी मदद करता है। यह पोर्स में मौजूद गंदगी को साफ करता है। मुंहासों और पिंपल्स को ठीक करने के लिए आप फिटकरी का पेस्ट बनाकर उसपर लगाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Homemade Hair Mask: क्या हेयर कलर करवाने से आपके बाल भी हो गए हैं खराब? घर पर बनें इन हेयर मास्क का करें इस्तेमाल
2 कियारा आडवाणी मेकअप हटाने के लिए बेबी ऑयल का करती हैं इस्तेमाल, जानिए कैसे रखती हैं स्किन का ध्यान
3 क्या आप अपनी स्किन के अनुसार यूज कर रहे हैं सही फेश वॉश? जानें- आपकी स्किन पर कौन सा फेस वॉश करेगा सूट
यह पढ़ा क्या?
X