ताज़ा खबर
 

घरलेू नुस्खेः बालों को डैंड्रफ से दिलाना है छुटकारा तो मददगार हो सकते हैं नींबू के ये 5 हेयर मास्क

गर्मी, प्रदूषण और केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स की वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं लगातार लोगों को परेशान कर रही हैं। बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के अभाव की वजह से हेयर फाल, डैंड्रफ और सिर में खुजली जैसी समस्याएं सामने आती हैं। 

प्रतीकात्मक चित्र

गर्मी, प्रदूषण और केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स की वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं लगातार लोगों को परेशान कर रही हैं। बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के अभाव की वजह से हेयर फाल, डैंड्रफ और सिर में खुजली जैसी समस्याएं सामने आती हैं। ऐसे में जरूरी है कि बाजारू केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट्स की बजाय प्राकृतिक पोषक तत्वों से युक्त औषधियों से इस समस्या का समाधान किया जाए। इससे न सिर्फ बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि बाल स्वस्थ, घने और आकर्षक भी बनते हैं। नींबू विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड, फ्लेवोनॉयड, विटामिन्स, पोटेशियम, आयरन और कॉपर उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ की समस्या को कम करने के साथ-साथ बालों को स्वस्थ भी रखने में मदद करते हैं। आइए, नींबू से बनने वाले कुछ हेयर मास्क के बारे में आपको बताते हैं।

नारियल का तेल और नींबू – 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच हल्का गर्म नारियल तेल मिलाएं। इससे अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। अब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 3-4 बार इसका इस्तेमाल करें।

लहसून और नींबू – 2 चम्मच लहसून के पाउडर को 1 चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं और फिर स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें। अब 30 मिनट छोड़ दें और हर्बल शैंपू से धो लें।

नीम और नींबू – नीम के पत्तो को अच्छी तरह पीस लें और उसके रस को नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें और 30 मिनट तक छोड़ दें। अब शैंपू से धो लें।

मेथी और नींबू – 1 चम्मच मेथी का पाउडर और 1 चम्मच नींबू के रस का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

अंडा और नींबू – अंडा और नींबू के रस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और पिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App