ताज़ा खबर
 
title-bar

इन पांच तरीकों से नींबू का इस्तेमाल कर बालों को बना सकते हैं सेहतमंद, डैंड्रफ भी रहेंगे दूर

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए नींबू के पांच तरह के इस्तेमाल के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

आज की लाइफस्टाइल में बालों का कमजोर होकर टूटना एक आम समस्या बनती जा रही है। ऐसे में लोग अपने झड़ते बालों को बचाने के लिए लाख जतन करते हैं। कुछ में उन्हें सफलता भी मिलती है। बाजार भी बाल झड़ना रोकने से लेकर बाल उगाने तक के हेयर प्रोडक्ट्स से भरे पड़े हैं। ये प्रोडक्ट्स रासायनिक केमिकल्स के इस्तेमाल से बनाए गए होते हैं। इनका ज्यादा मात्रा में प्रयोग बालों के लिए हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में आपको बालों के लिए प्राकृतिक नुस्खों का सहारा लेना चाहिए। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए नींबू के पांच तरह के इस्तेमाल के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वे तरीके –

1. आंवले के साथ नींबू का इस्तेमाल – इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच नींबू का जूस और दो चम्मच आंवला जूस मिलाएं। अब एक कॉटन बॉल इस मिश्रण में डुबोकर स्कैल्प पर लगाएं। तीस मिनट तक यूं ही रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

2. नींबू और दही का इस्तेमाल – बालों में से डैंड्रफ निकालने था उन्हें मजबूत बनाने के लिए इस नुस्खे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का जूस मिलाएं। मिश्रण को स्कैल्प पर आराम से लगाएं। तीस मिनट तक उसे यूं ही रहने दें और बाद में शैंपू से बाल धो लें।

3. नींबू और शहद का इस्तेमाल – एक चम्मच नींबू के जूस में तकरीबन 3 चम्मच शहद मिलाएं। मिश्रण को ठीक तरह से मिला लें और अपने स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट तक रहने दें। बाद में शैंपू से बाल धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस नुस्खे को तीन-चार दिनों में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

4. नींबू और अंडा का इस्तेमाल – अंडा एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह होता है। एक अंडे को नींबू के जूस के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें। बाद में शैंपू से बाल धो लें।

5. नींबू और चाय का इस्तेमाल – दो चम्मच टी-पाउडर या चायपत्ती में आधा कप गर्म पानी मिला लें। थोड़ी देर फूलने के लिए रख दें। मिश्रण में एक चम्मच नींबू का जूस मिलाएं। अब उस क्वाथ को स्कैल्प पर लगाएं। ध्यान रहे क्वाथ का तापमान ज्यादा न हो। इसे बीस मिनट तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App