urad daal can be used for various skin problems - उड़द के दाल से दूर हो सकते हैं चेहरे से पिंपल्स, दाग-धब्बों से भी मिल सकता है छुटकारा, जानें कैसे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

उड़द के दाल से दूर हो सकते हैं चेहरे से पिंपल्स, दाग-धब्बों से भी मिल सकता है छुटकारा, जानें कैसे

खाने में स्वादिष्ट उड़द की दाल कई त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। इसकी मदद से निखरी त्वचा पाई जा सकती है।

प्रतीकात्मक चित्र

खाने में स्वादिष्ट उड़द की दाल कई त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। इसकी मदद से निखरी त्वचा पाई जा सकती है। साथ ही मुंहासों की समस्या को कम किया जा सकता है। उड़द की दाल में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को मुलायम रखने का काम करते हैं। ऐसे में उड़द की दाल केवल आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि त्वचा की सेहत के लिए इसका किस तरह से इस्तेमाल करना है।

मुंहासों की समस्या के लिए – मुंहासों की समस्या को उड़द की दाल की मदद से दूर किया जा सकता है। उड़द की दाल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं। साथ ही यह त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने और रोमछिद्रों को साफ करने में मदद करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा कप उड़द की दाल को रात भर भिगोकर रखें और सुबह पेस्ट बना लें। अब इसमें 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच ग्लिसरीन, 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगे रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

सनबर्न के लिए – उड़द दाल का इस्तेमाल करके सनटैन को कम किया जा सकता है। उड़द की दाल में त्वचा की रंगत कम करने के गुण होते हैं। सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए यह बहुत फायदेमंद होती है। सनबर्न की समस्या दूर करने के लिए उड़द की दाल के अलावा सेब के सिरके का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जानने के लिए क्लिक करें। इसके लिए सबसे पहले एक चौथाई कप रात भर उड़द की दाल भिगोकर सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 3 चम्मच दही मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाग ठंडे पानी से त्वचा को धो लें।

दाग-धब्बे हटाने के लिए – उड़द की दाल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के धाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह त्वचा को पुर्नजीवित करने में मददगार होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चौथाई कप उड़द की दाल को रातभर भिगोकर सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब आधा चम्मच चावल का पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। 15 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दें।

निखरी त्वचा के लिए – उड़द की दाल में त्वचा की रंगत निखारने के लिए गुण होते हैं। यह नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। इसके लिए रात भर 2 बादाम और एक चौथाई कप उड़द की दाल को भिगोकर सुबह पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें उसके बाद चेहरे को धो लें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App