X

लंबे बाल वाली महिलाओं को इन खास बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान

बालों के लंबे होने की वजह से उनका भार काफी ज्यादा होता है। जिससे उनकी जड़ों पर काफी तनाव रहता है।

हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे, घने और आकर्षक हों लेकिन लंबे बालों को मेंटेन करना इतना आसान नहीं होता। इन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है।  बालों के लंबे होने की वजह से उनका भार काफी ज्यादा होता है। जिससे उनकी जड़ों पर काफी तनाव रहता है। ऐसे में स्कैल्प के ड्राइ होने या गलत हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने की वजह से बाल टूटने लगते हैं। इनसे बचने के लिए आपको कुछ बातें जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। इससे आपके लंबे बालों को ठीक तरीके से देखभाल हो सकेगी। आइए, जानते हैं क्या है लंबे बालों के लिए वो खास हेयर टिप्स –

1. अपने हेयर केयर रिजाइम को कभी भी स्किन न करें। लंबे बालों के साथ ये दिक्कत होती है कि सूरज की रोशनी की वजह से ज्यादा स्टाइलिंग से उनके डैमेज होने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार बालों में हेयर मसाज तथा हेयर मास्क अप्लाई करें।

2. केमिकल्स या फिर एल्कोहल वाले हेयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से बचें। ध्यान रखें, लंबे बाल ज्यादा पोषण की मांग करते हैं। लेकिन इसके लिए ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नुकसानदेह हो सकता है। ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें।

3. बालों को सुलझाने के लिए प्लास्टिक के ब्रश का इस्तेमाल न करें। इसके लिए काठ के ब्रश इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं। ये आपके स्कैल्प्स पर बुरा प्रभाव नहीं डालते। इसके अलावा अपने बालों में प्राकृतिक तेल ही लगाने की कोशिश करें।

4. बालों को धोने के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल बिल्कुल न करें जो आपके बालों की जड़ों से नेचुरल ऑयल को पूरी तरह से धो दे। लंबे बाल होने की वजह से बालों की जड़ों के ड्राइ होने की संभावना ज्यादा होती है। जिससे बाल टूटते हैं। ऐसे में माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

5. अपने बालों के साथ बैककंबिंग यानी कि उल्टे बाल फेरने की कोशिश बिल्कुल न करें। आपके बाल वैसे ही लंबे होने की वजह से काफी भारी होते हैं। ऐसा करने से उन पर तनाव और बढ़ता है जिससे वे कमजोर होते हैं। अपने बालों में सही हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।