गुलाबी और सुंदर होंठ पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, होगा फायदा

होंठो की डार्कनेस को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल लाभकारी साबित होता है। नींबू के रस को थोड़ा-थोड़ा सुबह शाम लगाने से होंठो का कालापन दूर होगा और चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी।

lips care tips in hindi, lip care tips at home in winters, lips care homemade tips, lips care homemade tips for winters, lips care treatment in hindi, lips care during winter, almond oil for lips, honey for chapped lips, toamto, tomato for lips, milk for lips, beetroots for lips, lifestyle news in hindi, jansatta
प्रतीकात्मक चित्र

चेहरे की सुंदरता सुंदर होंठो से भी होती है। जिन लोगों के होंठ गुलाबी और सुंदर होते हैं उनके चेहरे की सुंदरता अलग ही नजर आती हैं, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से या सही देखभाल न होने की वजह से होंठ काले हो जाते हैं। जिसकी वजह से चेहरे की सुंदरता भी फिकि नजर आती है। कई लोग हैं होंठो के फटने और कालेपन से परेशान रहते हैं। ऐसे में होंठो को लिपबाम या लिपस्टिक से छुपाने की कोशिश शुरू हो जाती है। वहीं बाजार की केमिकल युक्त चीजें होंठो को और बिगाड़ने का काम भी कर सकती हैं। बहुत से लोग अपने होंठो की सुंदरता हासिल करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का भी सहारा लेते हैं। आज हम आपको होंठो की सुंदरता हासिल करने के आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप भी अपने होंठो को गुलाबी और सुंदर बना सकते हैं।

मलाई : दूध की मलाई का इस्तेमाल कई घरेलू ब्यूटी प्रॉड्क्ट्स में किया जाता है। यह सेफ भी है और कारगर भी। होंठो के लिए दूध की मलाई बहुत लाभदायक साबित होती है। रात को सोने से पहले दूध से थोड़ी सी मलाई निकालकर होंठो पर लगाएं। इससे होंठो की ड्राइनेस और डार्कनेस दूर होगी जिसका फायदा आपको खुद ही कुछ दिनों में नजर आ जाएगा। ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी, मुलायम और सुंदर हो जाएंगे।

नींबू : होंठो की डार्कनेस को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल लाभकारी साबित होता है। नींबू के रस को थोड़ा-थोड़ा सुबह शाम लगाने से होंठो का कालापन दूर होगा और चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी।

संतरा : होंठो की डार्कनेस को दूर करने के लिए संतरे के छिलकों को उपयोग काफी कारगर साबित होता है। संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करने के लिए इन्हें अच्छी तरह पीस लें और शहद मिलाकर होंठो पर लगाएं।

शहद : दिनभर में दो से तीन बार शहद के साथ थोड़ा सा सुहागा मिलाकर होंठो पर लगाएं। इसके इस्तेमास से कुछ ही दिनों में होंठ गुलाबी, सुंदर और मुलायम नजर आने लगेंगे।

चुकंदर : चकुंदर का इस्तेमाल सलाद में तो करते ही हैं एक बार होंठो के लिए भी करके देखिए। सप्ताह में 2 से 3 बार चकुंदर से होंठो की मालिश करें। आपको खुद फायदा दिखने लगेगा।

गुलाब : गुलाबी होंठो के लिए इस्तेमाल करें गुलाब। जी हां, गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें और होंठो पर लगाएं।

पढें ब्‍यूटी समाचार (Beautyhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट