ताज़ा खबर
 

जानिए, चेहरे के अनुसार आप पर सूट करेगी दाढ़ी की कौन सी स्टाइल

चेहरे के हिसाब से दाढ़ी रखेंगे तो आपकी स्मार्टनेस में चार चांद लग जाएंगे।

आपको अपने चेहरे के आकार के हिसाब से दाढ़ी की स्टाइल तय करनी चाहिए।

दाढ़ी बढ़ाने के हर किसी के अपने कारण होते हैं। कुछ लोगों के लिए यह स्टाइल स्टेटमेंट का सवाल होता है तो कुछ लोग मैच्योर दिखने के लिए दाढ़ी बढ़ाते हैं। दाढ़ी बढ़ाने के फायदे भी बहुत होते हैं। जैसे दाढ़ी आपके चेहरे की स्किन को कई तरह के इंफेक्शन्स से बचाता है। साथ ही साथ आपके चेहरे की कोमल त्वचा को सूरज की पराबैगनी किरणों से बचाने में भी दाढ़ी आपकी मदद करता है। कई शोधों में यह बात भी सामने आई है कि यह स्किन कैंसर रोकने में भी काफी मददगार है। यूं तो दाढ़ी कटवाना बंद कर दें तो यह अपने आप किसी भी आकार में बढ़ ही जाती है लेकिन अगर आप कुछ यूनीक लुक पाने की इच्छा रखते हैं तो दाढ़ी को थोड़ा स्टाइलिश बनाने की कोशिश करें। इसके लिए आपको अपने चेहरे के आकार के हिसाब से दाढ़ी की स्टाइल तय करनी चाहिए। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि आपके चेहरे के हिसाब से दाढ़ी की कौन सी स्टाइल सूट करेगी।

बड़े चेहरे वाले लोगों के लिए – जिन लोगों का चेहरा शरीर के हिसाब से थोड़ा बड़ा हो, ऐसे लोग दाढ़ी बढ़ाते वक्त ध्यान रखें कि उनकी दाढ़ी से उनके लुक का संतुलन न बिगड़ने पाए। ऐसे चेहरे पर छोटी दाढ़ी रखी जाए जो पूरे चेहरे को कवर करे। साथ ही मूंछ मोटी रखी जाए। इस लुक से आप अधिक मैच्योर भी दिखेंगे और आपका चेहरा बड़ा भी नहीं लगेगा।

छोटे चेहरे वाले लोगों के लिए – कुछ लोगों का मानना होता है कि अगर आपका चेहरा छोटा है तो इस पर बड़ी दाढ़ी अच्छी लगेगी। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। छोटे चेहरे पर लंबी और बड़ी दाढ़ी आपका लुक बिगाड़ सकती है। ऐसे लोगों को छोटी ही लेकिन पूरे चेहरे को कवर करती हुई दाढ़ी रखनी चाहिए।

अंडाकार चेहरे वाले लोगों के लिए – जिनके चेहरे का आकार अंडे के जैसा होता है ऐसे लोग दाढ़ी के मामले में थोड़े किस्मत वाले होते हैं। इन पर हर तरह की दाढ़ी सूट करती है। ऐसे लोग बिना किसी चिंता के मनचाहा लुक रख सकते हैं।

चौकोर चेहरे वाले लोगों के लिए – जिनका चेहरा चौकोर होता है, ऐसे लोग दाढ़ी रखते वक्त कोशिश करें कि उनकी दाढ़ी किनारे से शॉर्ट हो और ठुड्डी पर लंबाई ज्यादा हो। ऐसे चेहरे वाले लोगों के लिए गोटी शेप की दाढ़ी सबसे बेहतर विकल्प है।

गोल चेहरे वाले लोगों के लिए – गोल चेहरे वाले लोगों को दाढ़ी बनाते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए कि ठुड्डी के ऊपर दाढ़ी की लंबाई अधिक हो। ऐसे चेहरे के लिए पूरी दाढ़ी रखने के बजाय फ्रेंच शेप दाढ़ी रखना ज्यादा सूट करता है।

लंबे चहरे वाले लोगों के लिए – बहुत लंबे चेहरे वाले लोगों को दाढ़ी बढ़ाते वक्त खास ध्यान देने की जरूरत है जिससे उनका चेहरा दाढ़ी में और अधिक लंबा न लगे। ऐसे चेहरे पर पूरी दाढ़ी अच्छी लगती है जो ठुड्डी पर कम लंबी हो। इससे चेहरा भरा-भरा लगेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App