try hair mask made by ghee for healthy and charming hair in hindi - स्वस्थ और खूबसूरत बालों के लिए देसी घी से बनाइए हेयर मास्क, रुकेगा हेयर फाल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

स्वस्थ और खूबसूरत बालों के लिए देसी घी से बनाइए हेयर मास्क, रुकेगा हेयर फाल

घी हेयर मास्क लगाना बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

प्रतीकात्मक चित्र

प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों से संबंधित कई समस्याएं आजकल आम हैं। हर कोई इससे परेशान है। बाजार में बालों के झड़ने, रूखे तथा बेजान बाल जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए तमाम प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स साइड इफेक्ट्स से भरपूर होते हैं। ऐसे में प्राकृतिक तरीकों से बालों की इन समस्याओं से निजात पाना एक सुरक्षित तरीका है। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। ऐसा ही एक नुस्खा है घी से बना हेयर मास्क। बालों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

घी हेयर मास्क बनाने की विधि – घी हेयर मास्क बनाने के लिए आपको शुद्ध देसी घी, एक नींबू, एलोवेरा जेल, नारियल के तेल की जरूरत होगी। सबसे पहले एक कटोरी में बराबर मात्रा में पिघला हुआ घी और नारियल का तेल डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिलाएं।

कैसे करें इस्तेमाल – घी से बने हेयर मास्क को इस्तेमाल करने से पहले बालों को कंघी करके सुलझा लें। अब बालों पर अच्छी तरह से हेयर मास्क लगाएं। स्कैल्प पर भी इस मिश्रण की मालिश करें और कम से कम 2-3 घंटे के लिए बालों को बांध कर शॉवर कैप लगा लें। 2-3 घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल के बाद बाल प्राकृतिक रुप से कंडीशन हो जाते हैं। ऐसे में आपको बालों को धोने के बाद कंडीशनिंग की जरुरत नहीं पड़ती है।

क्या होते हैं फायदे – घी हेयर मास्क लगाना बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है। घी हेयर मास्क लगाने से स्कैल्प में संक्रमण नहीं होता है इसलिए इसका सप्ताह में कम से कम 2 बार उपयोग जरुर करना चाहिए। बालों को घना बनाने के लिए पिघले हुए घी की मालिश करके भी सो सकते हैं जिससे बाल कुछ ही दिनों में मजबूत और घने बनते हैं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App