ताज़ा खबर
 

सूरज की हानिकारक किरण बालों को कर सकती हैं खराब, ऐसे रखें ध्यान

Summer hair care tips: गर्मी के मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। कुछ हेयर केयर टिप्स होते हैं जो आपके बालों को रूखे होने से बचाते हैं।

कैटरीना कैफ़ (Source: Katrina Kaif/@katrinakaif)

Summer hair care tips: जैसा कि हम सभ जानते हैं कि गर्मियों में हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इस मौसम में प्रदूषण, सूरज की किरणें और नमी बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। तो ऐसे में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। गर्मी में अधिक पसीना होता है जिसके कारण बाल चिपचिपे हो जाते हैं। तो आपको अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ बदलाव लाना महत्वपूर्ण होता है। गर्मियों के दौरान बालों की देखभाल सुनिश्चित करने के कुछ उपयोगी तरीके होते हैं। ये टिप्स आपके बालों को खराब होने से बचाने में आपकी मदद करेंगे।

बालों को अच्छी तरह से धोएं:
अपने बालों को चमकदार बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने बालों को धोएं। 4 चम्मच एप्पल साइडर सिरका को एक कप ठंडे पानी मिलाएं। एक बार शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। कुछ मिनटों के बाद अपने बालों को सूखे तौलिए से पोछ लें।

फल खाएं:
जितना हो सके फलों और सब्जियों का सेवन करें। यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं साथ ही आपके बालों भी स्वस्थ रखते हैं। संतरा, पपीते,और जामुन जैसे फलों में विटामिन ए, बी और सी होते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा बालों को रूखा औ बेजान होने से भी बचाते हैं।

हेयर मास्क लगाएं:
स्वस्थ और हेल्दी बालों के लिए हेयर मास्क अच्छा होता है। इसके अलावा हेयर मास्क बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है और नमी भी बरकरार रखता है। हेयर मास्क लगाने से यूवी रेज से भी बाल बचते हैं।

स्कैल्प स्क्रब:
गर्मी में अपने बालों और स्कैल्प पर स्क्रब जरूर करें। इससे बालों में मौजूद गंदगी खत्म हो जाती है और बाल स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा स्कैल्प स्क्रब करने से बालों में होने वाले पसीने भी साफ हो जाते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App