ताज़ा खबर
 

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन चीजों से जरूर चाहिए बचना

स्वस्थ बालों के लिए आपको उनकी सही तरीके से देखभाल करनी चाहिए। यदि आप बालों से जुड़ी कोई भी गलती करते हैं तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं और आसानी से टूटते हैं।

सारा अली खान (Source: APH Images)

स्वस्थ और हेल्दी बालों के लिए सही तरह से देखभाल करना जरूरी होता है। यदि आपकी बहुत व्यस्त हैं तो भी उसमें से थोड़ा समय निकालकर आप अपने बालों की देखभाल जरूर करें। बालों को स्वस्थ रखने के लिए बालों को तेल से मालिश करना, स्वस्थ खाना, पर्याप्त पानी का सेवन और सही शैंपू का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। लेकिन कुछ लोग बालों का सही तरह से देखभाल नहीं करते हैं जिस वजह से बालों से जुड़ी समस्या हो जाती है। ऐसे में बालों की सही तरह से देखभाल करने के लिए आपको उससे जुड़ी बातों की सही जानकारी होना चाहिए।

एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल:
कुछ लोग डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए रोजाना एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और यह बालों का डैमेज कर देता है। इसलिए इस शैंपू का इस्तेमाल सप्ताह में दो ही करें।

बाल कलर के वक्त रखें इन बातों का ध्यान:
यदि आप आर्टिफिशियल हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यदि आपने कलर करवाया है तो दोबारा कलर करवाने के लिए सबसे पहले बालों से पहले वाले कलर को खत्म हो जानें दें। यदि आप कलर के ऊपर कलर करवाते हैं तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं।

गीले बाल ना बांधे:
गीले बाल बांधने से बाल टूटने की संभावना अधिक होती है क्योंकि इस दौरान बाल जड़ों से थोड़े कमजोर होते हैं और तौलिए के रब होने से बाल टूट सकते हैं। इसलिए बालों को हल्का पोछने के बाद सूखने दें, उन्हें बांधे नहीं।

हेयर केयर का अधिक प्रयोग ना करें:
बालों के लिए अधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें क्योंकि उनमें मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और बालों के टूटने का भी कारण बनते हैं। ऐसे में इनका इस्तेमाल सिर्फ पार्टी या किसी एमर्जेंसी में ही करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App