ताज़ा खबर
 

दांतों के पीलेपन से पूरी तरह निजात दिलाते हैं ये दो आसान से नुस्खे

जो पानी हम पीते हैं उनमें मौजूद केमिकल्स भी आपके दांतों में आए पीलेपन का कारण होते हैं।

teeth, teeth whitening, teeth whitening tips, teeth whitening at home, teeth whitening at home remedies, teeth whitening at home tips, teeth whitening by banana peels, teeth whitening by orange peels, teeth whitening coconut oil, lifestyle news in hindi, beauty tips in hindi, teeth health tips in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

खूबसूरती के लिए केवल चेहरे का साफ-सुथरा दिखना पर्याप्त नहीं है। चेहरे की सुंदरता में दांतों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दांत अगर साफ नहीं हैं, उन पर दाग-धब्बे हैं या फिर उनमें पीलापन है तो इससे आपकी सुंदरता को बट्टा लगना तय है। मोतियों जैसे चमकते दांतों की इच्छा रखने वाले लोगों को अपने दांतों की खास देखभाल करनी चाहिए। जो पानी हम पीते हैं उनमें मौजूद केमिकल्स भी आपके दांतों में आए पीलेपन का कारण होते हैं। इसके अलावा अगर आप तंबाकू का सेवन करते हैं या कलर्ड फूड्स का इस्तेमाल करते हैं तो इस वजह से भी दांतों में पीलेपन की समस्या होती है। दांतों को चमकाने के लिए बाजार में आपको कई तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। कई तरह के दंत मंजन दांतों को चमका डालने का दावा तो करते हैं लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स न सिर्फ मसूढ़ों को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि यह आपके दांतों की ऊपरी परत के क्षरण का भी कारण बनते हैं।

आज हम आपको अपने दांतों को चमकाने के लिए दो तरह के नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये दो नुस्खे न सिर्फ बेहद आसान हैं बल्कि दांतों के पीलेपन से पूरी तरह छुटकारा दिलाने में इनका कोई सानी नहीं है।

1. केले और संतरे के छिलकों से – केले और संतरे के छिलकों में काफी मात्रा में मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटैशियम पाया जाता है। यह दांतों से पीलापन हटाने में मददगार हैं। इसे प्रयोग करने के लिए आप इनके छिलकों के अंदरूनी हिस्से को अपने दांतों पर रगड़िए। रगड़ने के कुछ मिनटों बाद ब्रश कर लीजिए। हफ्ते में कम से कम दो बार इस विधि से मंजन करने से बहुत जल्द ही आपके दांतों से पीलापन गायब हो जाएगा।

2. नारियल के तेल से – नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है। यह एसिड दांतों पर जमे प्लॉक से बैक्टीरिया को बाहर निकालता है। इससे दांतों में चमक आ जाती है। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच शुद्ध ऑर्गेनिक नारियल तेल लें और इसे मुंह में भर लें। तकरीबन 15 मिनट तक इसे मुंह में घुमाएं। ऐसा इस तरह से करें कि तेल मुंह के हर हिस्से में जरूर पहुंचे। बाद में तेल को बाहर थूक दें और पानी से कुल्ला कर लें। इन सबके बाद दो गिलास पानी पिएं। इस नुस्खे से भी बहुत जल्द ही दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।


Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुहांसों के दर्द और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता लौंग से बना यह फेस मास्क, जानें बनाने की विधि
2 बालों को घना और मजबूत बनाता है यह आयुर्वेदिक तेल, हफ्ते में एक बार जरूर करें इस्तेमाल
3 टूथपेस्ट के इस्तेमाल से दूर करें नाखूनों का पीलापन, जानें और भी आसान तरीके
ये पढ़ा क्या?
X