ताज़ा खबर
 

नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

बढ़ती उम्र की वजह से, हार्मोनल बदलावों के चलते, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से या फिर पोषक तत्वों की कमी की वजह से कभी-कभी नाखूनों का विकास या तो रुक जाता है या धीमी गति से होने लगता है।
किरेटिन नाम के प्रोटीन से बनने वाले नाखून स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली से ही बड़े और खूबसबरत हो सकते हैं।

महिलाओं में नाखून बढ़ाने का खूब शौक होता है। हाथों की खूबसूरती के लिए बड़े और सजे हुए नाखून काफी अच्छे लगते हैं। किरेटिन नाम के प्रोटीन से बनने वाले नाखून स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली से ही बड़े और खूबसबरत हो सकते हैं। हाथों के नाखून पैरों के नाखून के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। नाखूनों का बढ़ना न केवल आपकी सुंदरता में चार चांद लगाता है बल्कि यह आपके शरीर की सेहत का का हाल भी प्रदर्शित करता है। स्वस्थ और बढ़ते हुए नाखून अच्छी सेहत के प्रतीक हैं। बढ़ती उम्र की वजह से, हार्मोनल बदलावों के चलते, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से या फिर पोषक तत्वों की कमी की वजह से कभी-कभी नाखूनों का विकास या तो रुक जाता है या धीमी गति से होने लगता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप लंबे और खूबसूरत नाखून पा सकते हैं।

नाखूनों को पतला और शाइनी बनाने के लिए आप टमाटर का प्रयोग कर सकती हैं। टमाटर में बायोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो नाखूनों के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। इसके अलावा टमाटर में नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन ए और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आधा कप टमाटर के जूस में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने नाखूनों को लगभग 10 मिनट उसमें डुबोए रखिए। दिन में दो बार ऐसा करना आपको बेहतर परिणाम देगा।

चूंकि बालों की तरह नाखून भी किरेटिन नाम के प्रोटीन से बना होता है इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कीजिए। मछली, अंडे, बीफ, पोर्क, नट्स, पालक और हरी सब्जियां प्रोटीन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। सेहतमद नाखूनों के लिए इनका नियमित सेवन काफी लाभदायी होता है। बायोटिन नाखूनों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। यह किरेटिन के निर्माण में मदद करता है। अंडे, गाजर, अनाज, टमाटर, बादाम, गोभी, दूध, सोयाबीन, ओट्स, खीरा आदि बायोटिन के अच्छे स्रोत हैं जो नाखूनों के विकास के लिए काफी फायदेमंद हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.