ताज़ा खबर
 

इन फलों से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती, मिलेगी प्राकृतिक सुंदरता

फलों के प्रयोग से चेहरे को प्राकृतिक और स्थायी सुंदरता आसानी से मिल सकती है।
फल प्राकृतिक रूप से सुंदरता बढ़ाने के अद्भुत स्रोत हैं।

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए लोग चेहरे पर क्रीम लगाने से लेकर मेकअप तक कई तरह के कृत्रिम उपाय अपनाते हैं, जिससे कुछ देर के लिए तो मनचाहा परिणाम तो मिल जाता है लेकिन बाद में इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी सामने आते हैं। इसलिए तमाम तरह के क्रीम्स या फेस पैक्स का प्रयोग करने से बेहतर है कि हम फलों का प्रयोग ब्यूटी बढ़ाने के लिए करें जिससे चेहरे को प्राकृतिक और स्थायी सुंदरता आसानी से मिल सकती है।

फल प्राकृतिक रूप से सुंदरता बढ़ाने के अद्भुत स्रोत हैं। इनमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। साथ ही साथ इनमें चेहरे पर चमक लाने वाले सभी आवश्यक मिनरल्स अपनी प्राकृतिक अवस्था में पाए जाते हैं। आज हम आपको उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपकी बाहरी सुंदरता के लिए बेस्ट हैं बल्कि आपकी आंतरिक सुंदरता में भी काफी निखार लाने वाले होते हैं।

आम – आम सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से एक है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा यह फास्फोरस, पोटैशियमस कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भी भरपूर होता है। इसमें मौजूद बायोफ्लेवोनॉइड नाम का एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को कई तरह के नुकसान से बचाता है। साथ ही साथ यह चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को डिले करने में भी काफी मदद करता है। आम के गूदे का प्रयोग फ्रूट पैक के तौर पर बालों और चेहरे पर किया जा सकता है।

नींबू – नींबू का प्रयोग भी सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। नींबू में विटामिन सी का भंडार होता है। कास्मेटिक के तौर पर इसका कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। अगर आपके घुटनों और टखनों का कालापन दूर नहीं हो रहा तो वहां पर आधे नींबू को रगड़िए और बाद में पानी से धो लीजिए। इससे वहां की स्किन चमक उठेगी।

पपीता – पके हुए पपीते को फ्रूट ऑफ एंजेल्स कहा जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी के साथ साथ पोटैशियम, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाले पपैन नाम का एंजाइम न सिर्फ त्वचा से डेड स्किन को हटाता है बल्कि यह चेहरे को साफ और चमकदार भी बनाता है। पपीते के गुद्दे को सीधे चेहरे पर लगाया जा सकता है। साथ ही इसमें ओटमील, दही और शहद मिलाकर इसका फेस पैक भी बनाया जा सकता है।

केला – केला साल भर मिलने वाला फल है। यह पोषक तत्वों का भंडार है। यह विटामिन सी और बी-5 का सबसे समृद्ध स्रोत है। यह स्किन के साथ साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। केले में शहद, अंडा, शहद और बादाम का तेल मिलाकर इसका हेयर पैक और फेस पैक भी बनाया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.