these essential oil may prevent hair loss and treat baldness naturally - 5 इसेंशियल ऑयल जो रोक सकते हैं गंजापन, बाल बढ़ाने में भी हो सकते हैं कारगर, जानें कैसे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

5 इसेंशियल ऑयल जो रोक सकते हैं गंजापन, बाल बढ़ाने में भी हो सकते हैं कारगर, जानें कैसे

आज हम आपको 5 ऐसे इसेंशियल ऑयल के बारे में बताने वाले हैं जो गंजेपन को रोकने में अद्भुत रूप से कारगर हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

प्रदूषण, असंतुलित आहार और रसायनयुक्त तेल आदि के अंधाधुंध इस्तेमाल की वजह से आजकल बालों का झड़ना और उनके असमय सफेद होने की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में आयुर्वेदिक उपचारों की मदद से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको 5 ऐसे इसेंशियल ऑयल के बारे में बताने वाले हैं जो गंजेपन को रोकने में अद्भुत रूप से कारगर हैं। तो चलिए जानते हैं कि ये इसेंशियल ऑयल कौन-कौन से हैं।

रोजमैरी ऑयल – यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के मुताबिक रोजमैरी ऑयल का इस्तेमाल परंपरागत तौर पर गंजापन दूर करने के लिए किया जाता है। यह नए बालों को उगाने में मददगार होता है। हर रोज रोजमैरी ऑयल से मसाज करने पर बालों का झड़ना कम होता है।

लैवेंडर ऑयल – सिर में रक्त संचार पर्याप्त मात्रा में न होने की वजह से गंजेपन की समस्या होती है। इसके अलावा बालों के रोम में संक्रमण की वजह से भी बाल तेजी से झड़ते हैं। यह दोनों समस्याएं लैवेंडर ऑयल से सुलझाई जा सकती हैं। लैवेंडर ऑयल को थाइम ऑयल के साथ मिलाकर हर रोज बालों में मसाज करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

सीडरवुड ऑयल – सीडरवुड ऑयल सिर की त्वचा में रक्त संचार दुरुस्त करता है। सीडरवुड ऑयल में एंटी-फंगल प्रॉपर्टी होती है। यह बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार संक्रमणों से लड़ने में मददगार होती है। इसके लिए 6 बूंद सीडरवुड ऑयल को नारियल के तेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। अब इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

थाइम ऑयल – बैक्टीरिया और फंगस सिर के रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं। इससे बालों की वृद्धि रुक जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में थाइम ऑयल आपकी काफी मदद कर सकता है। यह बालों को पतला होकर टूटने से बचाता है।

स्वीट बेसिल ऑयल – सिर की त्वचा के रोमछिद्रों को साफ रखने के लिए तथा बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए स्वीट बेसिर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से इसके इस्तेमाल की मात्रा के बारे में सलाह जरूर लें। ज्यादा मात्रा में स्वीट बेसिल ऑयल का इस्तेमाल नुकसानदेह भी हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App