ताज़ा खबर
 

चेहरे पर नहीं चाहिए मुहांसे तो आज ही बदल डालें अपनी ये आदतें

हमारे दैनिक जीवन की कुछ आदतें चेहरे पर पिंपल्स के लिए जिम्मेदार होती हैं

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

चेहरे पर पिंपल्स का आना एक आम स्किन प्रॉब्लम है। ऑयली त्वचा वाले लोगों में यह समस्या काफी देखी जाती है। इसके अलावा कई तरह के कास्मेटिक्स और क्रीम्स का इस्तेमाल भी चेहरे पर मुहांसे लाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा कई तरह के पोषक तत्वों की कमी भी इसका कारण बनती है। हमारी बहुत सी ऐसी आदते हैं जिनकी वजह से भी चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं। पिंपल्स हमारे चेहरे की खूबसूरती पर बट्टा तो लगाते ही हैं, साथ ही साथ यह काफी तकलीफदेह भी होते हैं। ऐसे में लोग इससे छुटकारा पाने का हरसंभव उपाय करने को तैयार होते हैं। तो आइए जानते हैं कि हमारी त्वचा पर पिंपल्स लाने के वे कौन से कारण हैं जिनसे हमें सावधान रहना चाहिए –

मसालेदार खाने से – मसालेदार व्यंजनों में काफी मात्रा में टमाटर, मिर्च और चटपटे मसाले का शामिल होना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है। कई लोगों को मसालेदार खाने से एलर्जी भी होती है। ऐसे में उन्हें पिंपल्स निकल आते हैं। इसलिए अगर आपको पिंपल्स से बचना है तो मसालेदार खाने का सेवन कम कर दें।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15375 MRP ₹ 16999 -10%
    ₹0 Cashback
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Champagne Gold
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹900 Cashback

फास्ट फूड का सेवन – आज के दौर में फास्ट फूड पर लोगों की निर्भरता बढ़ गई है। पिज्जा, बर्गर, मैगी आदि का सेवन आपकी त्वचा को बहुत ऑयली बना देता है। इस वजह से चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

एक्सरसाइज के बाद न नहाने से – जब भी हम एक्सरसाइज करते हैं तो खूब पसीना आना स्वभाविक है। ऐसे में कई तरह के बैक्टीरिया हमारी त्वचा पर आ जाते हैं। अगर हम एक्सरसाइज के बाद न नहाएं तो ये बैक्टीरिया हमारी त्वचा पर बने रहकर उसे काफी नुकसान पहुंचाते हैं। पिंपल्स की समस्या तभी जन्म लेती है।

स्मोकिंग की वजह से – लगातार स्मोकिंग करने की वजह से भी चेहरे पर मुहांसे आ जाते हैं। सिगरेट का धुआं हमारी त्वचा द्वारा ग्रहण किए जाने वाले ऑक्सीजन की मात्रा को काफी कम कर देता है। इस वजह से भी चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं। इसलिए अगर आप पिंपल्स फ्री त्वचा चाहते हैं तो आज ही से स्मोकिंग को अलविदा कह दें।

त्वचा को ज्यादा रगड़ने से – बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हाथ-मुंह धोने के बाद तौलिए को चेहरे पर खूब रगड़ते हैं। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर कोई मुहांसा है भी तो उसके बैक्टीरिया पूरे चेहरे पर फैल जाते हैं। ऐसे में चेहरे पर कई जगह मुहांसे निकल आते हैं। इसलिए मुंह धोने के बाद उसे हल्क से मुलायम तौलिए से पोछना ज्यादा सही होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App