ताज़ा खबर
 

इन घरेलू नुस्खों से कभी नहीं फटेंगे होंठ, बनेंगे मुलायम और खूबसूरत, जानिए कैसे

होठों की त्वचा शरीर के अन्य भागों की त्वचा से कम से कम 10 गुना पतली होती हैं। इसमें तैलीय ग्रंथियां भी नहीं होती हैं जिससे ये लगातार नर्म बनाई रखी जा सकें।

Author Published on: October 25, 2017 6:45 PM
प्रतीकात्मक चित्र

सर्दियों का मौसम आने वाला है। इस मौसम में ठंडी और शुष्क हवाएं चलती हैं जिनकी वजह से होठों के फटने की समस्या सामने आती है। होठों की त्वचा शरीर के अन्य भागों की त्वचा से कम से कम 10 गुना पतली होती हैं। इसमें तैलीय ग्रंथियां भी नहीं होती हैं जिससे ये लगातार नर्म बनाई रखी जा सकें। मौसम के अलावा भी होंठ फटने के कई तरह के कारण होते हैं। जैसे- होठों पर बार-बार जीभ फिराना, उंगलियों से बार बार छूना, होंठ काटना, डिहाइड्रेशन, केमिकल युक्त लिपस्टिक का प्रयोग करना आदि। ऐसे में होठों की देखभाल के लिए काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। आज हम आपको होठों के लिए जिन नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं उनका इस्तेमाल आपको हर मौसम में होठों को नम और कोमल बनाए रखेगा। तो चलिए, जानते हैं होठों की देखभाल के ये घरेलू नुस्खे क्या हैंः

मक्खन लगाएं – हर रोज रात को सोने से पहले अपने होठों पर हल्का सा मक्खन लगाएं और लगभग एक मिनट तक होठों पर हल्की-हल्की मसाज करें। इससे आपके होंठ कभी नहीं फटेंगे।

कैस्टर ऑयल – दो चम्मच बोरिक वैसलिन में डेढ़ चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर होठों पर कम से कम दो बार लगाएं। इससे होंठ मुलायम बने रहेंगे।

घी – होठों को मुलायम रखना है तो देशी घी को उंगली से होठों पर लगाकर हल्के-हल्के मलें। इससे होठों की नमी हमेशा बरकरार रहती है।

सरसो का तेल – सर्दियों में होंठों के फटने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसके लिए हर रोज सुबह अपनी नाभि में दो-तीन बूंद सरसो का तेल टपका लें। इससे होठों का फटना बंद हो जाएगा।

गुलाब जल – फटे होठों से निपटने में गुलाबजल भी काफी कारगर उपाय है। एक छोटा चम्मच गुलाबजल में तीन-चार बूंद ग्लिसरीन मिलाकर रख लें और दिन भर में तीन से चार बार होठों पर लगाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मेथी के ये हेयर मास्क लगाएंगे तो बंद हो जाएगा बालों का झड़ना, जानें कैसे करें इस्तेमाल
2 क्या बालों में तेल लगाना है बालों के झड़ने का कारण? जानें क्या है सच्चाई
3 घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल हेयर डाइज़, बाल रहेंगे सुरक्षित और दिखेंगे सुंदर