ताज़ा खबर
 

बालों को स्ट्रेट करवाना पड़ सकता है आपके लिए मंहगा

बालों के बेजान हो जाने के साथ बालों से पोषक तत्व दूर हो जाते हैं जिसकी वजह से बाल शुष्क भी लगने लगते हैं। बालों को स्ट्रेट करने से कई नुकसान भी होते हैं।

बालों को स्ट्रेट करने से बालों को कई नुकसान पहुंचते हैं।

अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए महिलाएं इलेक्ट्रॉनिक टूल्स, जेल और केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए महिलाएं अपने बालों को स्ट्रेट करवा लेती हैं या स्ट्रेटनर की मदद से बालों को स्ट्रेट कर लेती हैं। जब आप बालों को स्ट्रेट करते दौरान केमिकल वाले जेल का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी वजह से बाल जल जाते हैं साथ ही कुछ समय बाद बेजान भी लगने लगते हैं। बालों के बेजान हो जाने के साथ बालों से पोषक तत्व दूर हो जाते हैं जिसकी वजह से बाल शुष्क भी लगने लगते हैं। बालों को स्ट्रेट करने से कई नुकसान भी होते हैं जो कुछ समय बाद बालों के साथ आपके लुक को भी खराब कर देते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि बालों को स्ट्रेट करने से क्या नुकसान होते हैं।

शुष्क बाल:
बालों को स्ट्रेट करने से यह सबसे पहले आपके बालों को शुष्क करता है। केमिकल्स और हीट आपके बालों से सारे पोषक तत्व छीन लेते हैं जिससे सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

बाल टूटना:
स्ट्रेट बालों की वजह से बाल शुष्क तो हो ही जाते हैं इसके साथ ही हेयर स्ट्रेंड भी कमजोर हो जाते हैं। जिसकी वजह से बाल बीच से ही टूटन लगते हैं।

दो मुंहे बाल:
कमजोर बालों के बीच से टूटने की वजह से दो मुंहे बाल हो जाते हैं। जिसकी वजह से बाल खराब होने लगते हैं।

बाल झड़ना:
रोजाना हीट लगाने की वजह से बाल के साथ फॉलिकल्स को भी नुकसान पहुंचने लगता है। बालों को परमानेंट स्ट्रेट करवाने की के लिए जि केमिकल का इस्तेमाल होता है वह बालों को जड़ों से कमजोर बना देता है।

स्कैल्प पर खुजली:
जब हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचने लगता है तो इससे प्राकृतिक तेलों का उत्पादन कम हो जाता है। जिसकी वजह से स्कैल्प शुष्क और उस पर खुजली होने लगती है। यह खुजली स्कैल्प के साथ गर्दन और माथे पर भी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App