scorecardresearch

Hair Care Tips: बाल डैमेज हो रहे हैं तो चावल के साथ करें इन दो चीज़ों का इस्तेमाल, बाल दिखेंगे स्मूथ

बालों पर चावल का मास्क लगाने के लिए उसके साथ एलोवेरा, अपनी पसंद का हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें।

rice mask
बालों की डैंड्रफ से निजात दिलाने में चावल बेहद असरदार है।- photo-freepik

चावल एक ऐसा फूड है जिसके बिना हमारे खाने की थाली अधूरी है। चावल ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये बालों के लिए बेहतरीन सामग्री है। चावल बालों को पोषण देता है और बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। चावल का बालों पर इस्तेमाल करने से स्कैल्प का पीएच लेवल संतुलित रहत है और बालों के रोम तक पोषण जाता है। चावल का बालों पर इस्तेमाल करने से बालों में चमक आती है और बालों की ग्रोथ में भी इज़ाफा होता है। इसका बालों पर इस्तेमाल करने से बाल घने मुलायम रहते हैं। बालों की डैंड्रफ से निजात दिलाने में चावल बेहद असरदार है।

इतने गुणों से भरपूर चावल का बालों पर इस्तेमाल उसका मास्क बनाकर किया जा सकता है। बालों पर चावल का मास्क लगाने के लिए उसके साथ एलोवेरा, अपनी पसंद का हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें। इस मास्क को रात भर बालों पर लगाकर सोने से बालों को बेहद फायदा पहुंचेगा।

आप भी बालों की समस्याओं का उपचार करना चाहते हैं, साथ ही बालों को शाइनी और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो चावल के साथ इन दो चीज़ों का इस्तेमाल करके पैक तैयार करें। आइए जानते हैं कि चावल का पैक कैसे तैयार करें।

सामग्री:

1/4 कप पके हुए चावल

एलोवेरा जेल

अपने पसंदी का तेल

कैसे तैयार करें चावल का हेयर मास्क:

  • इस हेयर मास्क को बनाने के लिए पके हुए चावल, एलोवेरा जेल और अपनी पसंद के तेल को मिक्सर में डालकर अच्छे से ब्लेंड करें। जब तक ये गाढ़ा और क्रीमी पेस्ट नहीं बन जाएं तब तक मिक्सर को चलने दें।
  • इसमें अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें डालें और अच्छी तरह मिला लें।
  • अपने सूखे बालों पर कम से कम 30 मिनट के लिए इस हेयर मास्क को लगाएं। इस मास्क को आप रात भर बालों पर लगा भी छोड़ सकते हैं। रातभर मास्क को बालों पर लगा रहने देंगे तो बालों पर उसका अच्छा रिजल्ट आएगा।
  • मास्क को बालों पर लगाकर उसपर पुराना कोई कपड़ा ढक लें। ताकि यह आपके तकिए को गंदा न करे।
  • अगली सुबह शैंपू से बालों को धो लें। बालों को वॉश करने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

पढें ब्‍यूटी (Beautyhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट