ताज़ा खबर
 

मुहांसों के दर्द और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता लौंग से बना यह फेस मास्क, जानें बनाने की विधि

पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन ए और सी से भरपूर लौंग एक प्राकृतिक क्लीनजर है।

Author December 18, 2017 10:13 PM
प्रतीकात्मक चित्र

मुहांसे या मुहांसों के दाग चेहरे की सुंदरता को बेकार कर देते हैं। इनसे निपटने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। इन उपायों में महंगे कास्मेटिक्स या फिर केमिकलयुक्त दवाएं शामिल होती हैं। कई बार ये दवाएं चेहरे से संबंधित दूसरी समस्या को जन्म दे देती हैं। ऐसे में प्राकृतिक घरेलू नुस्खों की ओर मुड़ना ज्यादा समझदारी लगती है। आपके घर में हर समय मौजूद लौंग चेहरे के मुहांसों को दाग-धब्बों सहित जड़ से उखाड़ने में बहुत मदगार होता है। इसमें एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल दोनों तरह के गुण पाए जाते हैं। चेहरे के रोम-छिद्रों को साफ रखने में भी लौंग काफी मदद करता है। पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन ए और सी से भरपूर लौंग एक प्राकृतिक क्लीनजर है।

लौंग का फेस मास्क – लौंग का फेस मास्क बनाने के लिए आपको आधा सेब, थोड़ी सी ग्रीन टी, 4 बूंद लौंग का तेल और थोड़े से शहद की जरूरत पड़ेगी। लौंग तो नेचुरल क्लीनजर है ही जो डैमेज्ड सेल्स और दाग-धब्बों को हटाने का काम करता है। साथ ही सेब में मौजूद फाइबर त्वचा की नमी को बचाए रखने में मदद करता है। यह नमी को रोमछिद्रों से बाहर नहीं निकलने देता। ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और त्वचा में चमक बनाए रखता है। शहद में विटामिन सी होता है जो त्वचा में निखार लाता है।

फेस मास्क बनाने की विधि – फेस मास्क बनाने के लिए आधे सेब को छीलकर इसका पेस्ट बना लें। एक कप पानी में ग्रीन टी की पत्तियों को उबालकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक कोटरे में एक चम्मच सेब का पेस्ट और चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। इसके बाद इसमें चार बूंद लौंग का तेल और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें।

कैसे करें प्रयोग – उपर्युक्त विधि से तैयार मास्क की पतली परत को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें। सूख जाने पर इसे हल्के -हल्के रगड़कर हटा दें। अब चेहरा पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। सप्ताह में एक बार यह पैक लगाने से जल्दी ही मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X