ताज़ा खबर
 

दूध और टूथपेस्ट के इस्तेमाल से जल्दी बढ़ते हैं नाखून, जानिए और क्या-क्या हैं तरीके

आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान-से घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से नाखूनों का बढ़ना तेज हो जाता है।

Author Published on: November 13, 2017 7:57 PM
प्रतीकात्मक चित्र

हाथ और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखूनों की एक अहम भूमिका होती है। साफ और लंबे नाखूनों वाले हाथ काफी खूबसूरत दिखते हैं। घर में काम करने वाली महिलाओं की अक्सर शिकायत होती है कि काम करते वक्त उनका नाखून टूट जाता है। ऐसे में नाखूनों को तेजी से बढ़ाने का क्या उपाय हो सकता है? आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान-से घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से नाखूनों का बढ़ना तेज हो जाता है।

बादाम के तेल से करें मसाज – रात में बादाम के तेल से नाखूनों पर मसाज करने से नाखून तेजी से बढ़ते हैं। बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करने से रक्त संचार बढ़ता है जिसकी वजह से नाखूनों की वृद्धि आसान हो जाती है।

दूध से – एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिला लें। अब इस मिश्रण में अपने नाखून को 5 मिनट तक के लिए डुबोकर रखें। सप्ताह में ऐसा 2-3 बार करने से नाखून मजबूत होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं।

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से – नाखून बढ़ाने के लिए टूथपेस्ट को नाखूनों पर लगाकर रगड़ा जाता है। इससे नाखून सफेद और मजबूत होते हैं। ऐसे लोग जिनके नाखून भद्दे और पीले होते हैं उनके लिए यह बेहद असरकारी नुस्खा है।

सरसो का तेल – सरसो के तेल बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। अगर आप रोज रात को सोने से पहले नाखूनों को पांच मिनट के लिए सरसों के तेल में डुबोकर रखेंगे तो यह आपके नाखून की भी वृद्धि में मददगार होगा। कुछ दिन तक यह प्रक्रिया लगातार दुहराएंगे तो बहुत जल्द ही आपके नाखून तेजी से बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

संतरे का रस – एक कटोरी में ताजा संतरे का रस लें और उसमें 10 मिनट के लिए अपने नाखूनों को डूबो कर रखें। करीब 10 मिनट के बाद अपने नाखूनों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके हाथों के साथ-साथ आपके नाखूनों की शुष्की भी दूर होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 स्मॉग से त्वचा और बालों को बचाना है तो जरूर आपनाएं ये घरेलू उपाय, जानें प्रयोग की विधि
2 इन घरेलू नुस्खों से कभी नहीं फटेंगे होंठ, बनेंगे मुलायम और खूबसूरत, जानिए कैसे
3 मेथी के ये हेयर मास्क लगाएंगे तो बंद हो जाएगा बालों का झड़ना, जानें कैसे करें इस्तेमाल
जस्‍ट नाउ
X