Read here how to cure cracked heels - सर्दियों में ऐसे रखेंगे पैरों का ख्याल तो नहीं फटेंगी एड़ियां, जानें आसान- से घरेलू नुस्खे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

सर्दियों में ऐसे रखेंगे पैरों का ख्याल तो नहीं फटेंगी एड़ियां, जानें आसान- से घरेलू नुस्खे

सर्दियों में मौसम खुश्क रहता है जिससे त्वचा में नमी की भारी कमी हो जाती है। ऐसे में हाथ-पैर और चेहरे की त्वचा रूखी होकर फटने लगती है।

प्रतीकात्मक चित्र

सर्दियों में एड़ियों का फटना आम समस्या है। ऐसा नहीं है कि अन्य किसी मौसम में एड़ियां नहीं फट सकतीं लेकिन सर्दियों में मौसम खुश्क रहता है जिससे त्वचा में नमी की भारी कमी हो जाती है। ऐसे में हाथ-पैर और चेहरे की त्वचा रूखी होकर फटने लगती है। लोग हाथों और चेहरों पर तो क्रीम लगाकर रूखेपन से छुटकारा पा लेते हैं लेकिन एड़ियों पर किसी का ध्यान नहीं जाता। तो चलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी एड़ियों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं। इन उपायों से आप एड़ियों को फटने से भी बचा सकते हैं और अगर एड़ियां फटी हुई हैं तो उसका भी उपचार कर सकते हैं।

टिप्सः

1. रात में सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से धो लें और फिर उन्हें कॉटन के तौलिए से पोंछकर एड़ियों पर वैसलीन लगा लें और मोजे पहनकर सो जाएं।

2. एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जरूरी है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा ढंककर रखें। सुबह नहाने के बाद पैरों में मॉइश्चराइजर लगा लें या फिर धूप में बैठकर पैरों की अच्छी तरह मालिश करें।

3. अगर आपकी एड़ियां फट गई हैं तो नीम की पत्तियों को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर लगाएं। इससे फटी एड़ियां भी ठीक हो जाती हैं और अगर खून निकल रहा हो तो वो भी बंद हो जाता है।

4. रात को सोने से पहले पैरों को साफ करके उन पर गुनगुना मोम लगाने से भी फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

5. एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप सर्दियों में घर में भी मोजे पहनकर ही रहें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो रोज नहाने के बाद अपनी एड़ियों को हल्का स्क्रब करें और फिर इसपर सरसों या नारियल का तेल लगा लें। इससे भी एड़ियों के फटने की संभावना कम हो जाएगी और अगर एड़ियां फटी भी होंगी तो जल्दी ही ठीक हो जाएंगी।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App