ताज़ा खबर
 

सर्दियों में दही, बीयर और शहद से बनाइए बालों को मुलायम, आजमाइए ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

सर्दियों का मौसम ठंडी हवाओं वाला मौसम है। ऐसे में बालों की नमी को गायब होने में देर नहीं लगती।

आयुर्वेद में हमारे बालों को स्वास्थ्य और बेहतर बनाने के राज छुपे हैं।

सर्दियों का मौसम ठंडी हवाओं वाला मौसम है। ऐसे में बालों की नमी को गायब होने में देर नहीं लगती। बालों से नमी चले जाने के बाद उनके रूखेपन की वजह से बाल झड़ने की समस्या सामने आती है। इसके अलावा बालों की खूबसूरती भी प्रभावित होती है। बालों को कोमल बनाने के लिए अगर आप केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और बालों को प्राकृतिक चमक और मुलायमियत देना चाहते हैं तो आप ये 6 आसान से नुस्खे आजमा सकते हैं। इनका प्रयोग बेहद आसान है।

नारियल का तेल – बालों में नारियल का तेल लगाने से जड़ों को मजबूती मिलती है और उनका रूखापन दूर होता है। हफ्ते में एक बार नारियल के तेल से बालों की मसाज जरूर करनी चाहिए। इससे बालों में कोमलता आती है और वो चमकदार भी बनते हैं।

दही – दही खाने के फायदों से तो कोई अनजान नहीं है लेकिन ये बालों के लिए भी बेहतर औषधि हैं इस बारे में शायद सबको पता न हो। दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड बालों को मुलायम बनाने में मददगार है। इसके लिए ताजे दही को बालों में लगाकर 20 मिनट तक रहने दें। बाद में पानी से बाल धो लें।

एलोवेरा और शहद – एलोवेरा प्राकृतिक हेयर कंडीशनर है। शहद बालों में नमी बरकरार रखने के लिए जाना जाता है। अगर इन दोनों का एक साथ इस्तेमाल किया जाए तो बाल कोमल और चमकदार बनते हैं। एलोवेरा के ताजे जेल में शहद मिलाकर बालों में लगाएं।

बीयर – बीयर दुनिया भर में तीसरा सबसे ज्यादा पिया जाने वाला ड्रिंक है। यह बालों में चमक लाने और उन्हें मुलायम बनाने में चमत्कारिक रूप से फायदेमंद है। इसके लिए एख गिलास बीयर को रात भर खुले में रख दें और सुबह नहाने के बाद उससे बाल धो लें। बाल धोने के बाद दस मिनट तक बालों को शॉवर कैप से ढंक दें। बाद में प्लेन वाटर से बाल धो लें और सूखने दें।

केला – केला पोषक तत्वों से भरपूर फल है। बालों में नमी बरकरार रखने के लिए तथा उसे पोषण देने के लिए केले का उपयोग बेहद फायदेमंद होता है। 1-2 पिसे हुए केले में दो चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें औऱ बालों में लगाएं। बाद में शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और शाइनी बनते हैं।

शहद – शहद रूखे बालों की नमी लौटाने में मददगार नुस्खा है। इसके लिए दो चम्मच शुद्ध शहद में तीन चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद बाल धो लें।


Next Stories
1 नरगिस फाख़री ब्यूटी टिप्स: चेहरे पर नरगिस फाखरी जैसा निखार चाहिए तो आजमाइए ये तीन फेस मास्क
2 नीम, रीठा और मेथी का इस्तेमाल तेजी से बढ़ाता है बाल, जानें कैसे करेंगे इस्तेमाल
3 सोते समय बालों को झड़ने से बचाने के लिए आजमाएं ये उपाय
आज का राशिफल
X