ताज़ा खबर
 

जानिए क्यों होते हैं दाढ़ी में डैंड्रफ, क्या है इससे निजात पाने का आसान तरीका

जैसे-जैसे आपकी दाढ़ी की लेंथ बढ़ती है, वैसे-वैसे उसमें डैंड्रफ की संभावना बढ़ती जाती है।
दाढ़ी पर रूसी न आए इसके लिए भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

दुनिया भर में नो शेव नवंबर के तहत नवंबर के पूरे महीने दाढ़ी न बनाने का चलन काफी प्रचलन में है। अगर आप भी इस बार नो शव नवंबर की परंपरा में हिस्सा लेने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखिएगा कि आपकी दाढ़ी डैंड्रफ का शिकार न हो जाए। जैसे-जैसे आपकी दाढ़ी की लेंथ बढ़ती है, वैसे-वैसे उसमें डैंड्रफ की संभावना बढ़ती जाती है। दाढ़ी के डैंड्रफ के बारे में आपको तब पता चलेगा जब आप काला कपड़ा पहनेंगे और अपनी दाढ़ी खुजाएंगे। ऐसे में आपके कपड़े पर सफेद रंग के डैंड्रफ दिखाई देंगे।

दाढ़ी के डैंड्रफ के पीछे की वजह आपके चेहरे पर आने वाले माइट्स होते हैं। यह आपके गालों पर बढ़ते हैं और इस वजह से दाढ़ी में डैंड्रफ बढ़ता है। त्वचा अगर रूखी और खुरदुरी हो तो दाढ़ी नें रूसी बढ़ना सामान्य है। ऐसे में आप रूसी से छुटकारा पाने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स आपके दाढ़ी के बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों की सहायता से दाढ़ी के रूसी से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि वे घरेलू नुस्खे क्या हैं –

दाढ़ी से रूसी हटाने के उपाय –

1. अपने दाढ़ी के बालों पर नीम का तेल लगाएं। इससे रूसी पैदा करने वाले कारक नष्ट हो जाते हैं।

2. आप अपने घर पर ही नेचुरल एंटी-डैंड्रफ शैंपू बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच शिकाकाई लें और उसमें एक चम्मच आंवला पाउडर, नीम पाउडर, मेंहदी और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाढ़ी पर लगाएं और जब यह पेस्ट सूख जाए तो पानी से धो लें। इसे आप अपने आईब्रो और सिर के बालों पर भी लगा सकते हैं।

3. इसके अलावा करेले का पेस्‍ट, हल्‍दी, ऐलोवेरा जेल और नींबू भी चेहरे की रुसी को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखते हैं।

दाढ़ी पर रूसी न आए इसके लिए भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। रूसी से बचने के लिए ऐसे साबुन का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दें जो त्वचा को रूखी बनाते हों। साथ सिर के बालों की रूसी दाढ़ी तक न पहुंचे इसके लिए अपने तकिए का कवर और बेडशीट को नियमित रूप से साफ करते रहें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.