ताज़ा खबर
 

पसीने की ग्रंथि पर बुरा असर डालते हैं केमिकल वाले परफ्यूम्स, घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल ‘हानिरहित’ डिओ

एक रिसर्च के मुताबिक पसीना कम करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले खुशबूदार उत्पाद पसीने की सामान्य प्रक्रिया में बाधा पहुंचाते हैं जिससे शरीर में आर्सेनिक, कैडमियम, लीड और मरकरी जैसे तत्व इकट्ठा हो सकते हैं।

ये परफ्यूम व डियो न केवल पसीने के ग्लैंड को प्रभावित करते हैं बल्कि शरीर की टॉक्सिफ‌िकेशन की साधारण प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

गर्मियों में पसीने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। बहुत से लोग पसीने की बदबू दूर करने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। ये परफ्यूम व डियो न केवल पसीने के ग्लैंड को प्रभावित करते हैं बल्कि शरीर की टॉक्सिफ‌िकेशन की साधारण प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचाते हैं। डियोडरेंट या परफ्यूम में मौजूद केमिकल आपको अल्जाइमर दे सकते हैं। इसके अलावा सांस संबंधी समस्याएं पैदा करने में यह केमिकल सहायक साबित होते हैं। अत्यधिक तेज गंध होने की वजह से ये नाक के तंतुओं को भी क्षतिग्रस्त कर सकते हैं जिससे आपको सांस संबंधी तकलीफें हो सकती है। डियो और परफ्यूम में मौजूद कुछ केमिकल सेहत को बिगाड़कर, हार्मोन्स में असंतुलन पैदा कर सकते हैं। हार्मोनल इम्बेलेंस का प्रभाव न केवल आपकी सेहत पर बल्कि आपकी सुंदरता पर भी पड़ता है।

एक रिसर्च के मुताबिक पसीना कम करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले खुशबूदार उत्पाद पसीने की सामान्य प्रक्रिया में बाधा पहुंचाते हैं जिससे शरीर में आर्सेनिक, कैडमियम, लीड और मरकरी जैसे तत्व इकट्ठा हो सकते हैं। ऐसे में आपको इनके ज्यादा इस्तेमाल से बचने की कोशिश करनी चाहिए। अगर जरूरत हो तो प्राकृतिक और घर पर बने परफ्यूम्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए, जानते हैं कि घर पर परफ्यूमस कैसे बनाए जा सकते हैं।

नारियल तेल डिओ – पसीने की बदबू दूर करने के लिए यह डिओ बनाया और इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको तीन चम्‍मच नारियल का तेल, तीन चम्‍मच बेकिंग सोडा़, 2 चम्‍मच शीया बटर, 2 अरारोट और कुदरती तेल लेना है। अब शीया बटर और नारियल तेल को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पिघला लें। इसके बाद उसमें बेकिंग सोडा, अरारोट को अच्‍छी तरह मिला लें। इसमें कुछ कुदरती तेल मिलायें और इस मिश्रण को ग्‍लास कंटेनर में रख दें। इस मिश्रण को ठंडा होने दें।

टी-ट्री ऑयल डिओ – यह एंटी फंगल गुणों से भरपूर होता है और बैक्टीरिया मारने में सक्षम है। इसे बनाने के लिए आपको ग्रेन एथिल एल्‍कोहल और टी ट्री ऑयल लेना है। अब ग्रेन एथिल एल्‍कोहल को एक स्‍प्रे बोतल में डालें और उसमें 10 बूंदें टी-ट्री ऑयल की डालें। इसे अच्‍छी तरह से मिला लें और इसे अपनी बगलों में स्‍प्रे करें। आप चाहें तो एल्‍कोहल की गंध को हल्‍का करने के लिए इसमें इसमें पिपरमिंट, लेवेण्‍डर अथवा नींबू का तेल भी मिला सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App