Night time hair care: बाल टूटने से परेशान हैं, तो रात को सोने से पहले करें यह काम

बालों को टूटने से बचाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले बालों में लकड़ी की कंघी से बालों को सुलझाएं।

hair FALL
हेयर फॉल सर्दी में गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल, हॉर्मोन्स में बदलाव, स्कैल्प इंफेक्शन और बॉडी में पोषण तत्वों की कमी की वजह से भी होता हैं। फोटो- फ्रीपिक्स

खूबसूरत काले घने और लम्बे बाल हमारी पर्सनालिटी में निखार लाते हैं। कुछ लोग हेयर फॉल या बाल टूटने से बेहद परेशान रहते हैं। हेयर फॉल का उपचार करने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तब भी उन्हें इस परेशानी से निजात नहीं मिलती।

यदि आपके बाल अच्‍छी तरह से केयर करने के बाद भी टूट रहे हैं, तो सबसे पहले इसका कारण जानना जरूरी है। सर्दी में हेयर फॉल ज्यादा होता है। हेयर फॉल के कई कारण हैं जैसे सर्दी में गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल, हॉर्मोन्स में बदलाव, स्कैल्प इंफेक्शन और बॉडी में पोषण तत्वों की कमी की वजह से भी बाल कम होते हैं। कई बार बीमारी की वजह से भी बाल टूटने वा गिरने की समस्या का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं कि कैसे टूटते बालों का नेचुरल तरीके से उपचार करें।

सोने से पहले रात को बालों में कंघी करें बाल कम टूटेंगे: दिन भर काम की मसरुफियत की वजह से हम बालों में कंघी नहीं कर पाते जिसकी वजह से बालों में गांठे पड़ जाती हैं, और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों को टूटने से बचाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले बालों में लकड़ी की कंघी से बालों को सुलझाएं। रात में बाल सुलझाने से स्कैल्प में जमा ऑयल पूरे बालों तक पहुंचता है और बालों में मॉइश्चर बना रहता है।

सोने से पहले बालों की करें मसाज: रात को बालों की मसाज करने से स्कैल्प से बालों की जड़ों तक खून पहुंचने लगता है, बाल हेल्दी और मोटे हो जाते हैं। रात में बालों में कंघी करने के बाद स्कैल्प की उंगलियों से मसाज करें। मसाज करने से सिर की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बाल हेल्दी और घने रहते हैं।

YouTube Poster

सोने से पहले बालों पर सीरम लगाएं: हेयर केयर के लिए सीरम बालों पर लुब्रिकेंट का काम करता है। सीरम लगाने से बाल कम टूटते और झड़ते हैं। रात में सोने से पहले बालों पर सीरम जरूर लगाएं। याद रखें कि सीरम बालों की जड़ों और स्कैल्प पर नहीं लगाएं। सीरम से आपके बाल स्मूद और शाइनी दिखेंगे।

पिल्लो कवर से भी होता है हेयर फॉल: अगर आप अपने तकिए पर सिल्क या साटन का मुलायम पिलो कवर लगाएंगे तो सुबह आपके बाल कम उलझेंगे और ज्यादा स्मूद रहेंगे।

पढें ब्‍यूटी (Beautyhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.