ताज़ा खबर
 

इन चीजों से बने ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स कभी न खरीदें, त्‍वचा को हो सकता है भारी नुकसान

त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हम में से अधिकतर लोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनमें बहुत से हानिकारक इंग्रीडियंट्स् मौजूद होते हैं।

Author नई दिल्ली | December 4, 2018 3:35 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

अगर आप भी त्वचा की रंगत को निखारने, मुंहासों से बचने और डार्क सर्कल को कम करने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक सूचना है जो आपको इन प्रोडक्ट्स को खरीदते वक्त अपने ध्यान में रखने की जरुरत है। अगर आप बिना चेक किए किसी भी सौंदर्य उत्पाद को खरीद लेते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको लाभ मिलने की बजाय नुकसान हो सकता है। इसलिए जरुरी है आप जानें कि आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कौन सी चीजें नहीं होनी चाहिए।

फ्रेगरेंस या पार्फम
किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट में फ्रेगरेंस मिलाने के लिए हमेशा प्लांट एक्सट्रैक्ट या एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। अधिकतर प्रोडक्ट्स में केमिकल बेस्ड फ्रेगरेंस का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है।

प्रोपीलीन ग्लाइकोल
प्रोपीलीन ग्लाइकोल बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मॉइश्चर बनाएं रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर पित्ती, डर्मेटाइटिस और स्किन इरिटेशन की समस्या हो सकती है।

फथालैट्स
इस तरह के केमिकल्स पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में पाएं जाते हैं। ये केमिकल त्वचा के लिए टॉक्सिक होते हैं और इनके इस्तेमाल से एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं।

फोर्मैल्डिहाइड
फोर्मैल्डिहाइड आमतौर पर नेल पॉलिश, हेयर स्मूदनिंग प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से आपको स्किन कैंसर, पैनक्रिएटिक कैंसर, स्किन इरिटेशन और साइरोसिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

एल्युमिनियम
हम जिन एंटीपर्सपाइरेंट डियो का इस्तेमाल करते हैं उनमें अक्सर एल्युमिनियम हो सकता है। एल्युमिनियम का इस्तेमाल पाउडर के रूप में इन उत्पादों में किया जाता है इसलिए आपको इससे युक्त उत्पादों का इस्तेमाल त्वचा पर नहीं करना चाहिए। यह त्वचा में इरिटेशन बढ़ा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App