ताज़ा खबर
 

निखरी और बेदाग त्‍वचा चाहिए तो इस्‍तेमाल करें हल्‍दी, ऐसे तैयार करें फेस पैक

हल्दी से बना फेस पैक आपके त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा संबंधित समस्याओं को कम करता है और त्वचा को बेदाग बनाता है।

निखरी त्वचा के लिए हल्दी से बना फेस पैक (Source: Instagram)

निखरी और बेदाग त्वचा हर कोई चाहता है। लेकिन यदि आप निखरी त्वचा पाने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में केमिकल मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधित समस्याओं को बढ़ा देता है और कई बार त्वचा की नमी को भी छिन लेता है। इसलिए प्राकृतिक उपाय हमेशा एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि यह त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है और त्वचा संबंधित समस्याओं को भी बेहतर करने में मदद करती है। बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए हल्दी से बनी फेस पैक का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं।

हल्दी फेस बनाने की सामग्री
हल्दी फेस पैक बनाने के लिए आपको 3 चम्मच हल्दी पाउडर, एक बड़ा चम्मच दही, आधा चम्मच शहद और नारियल तेल की आवश्यकता होती है।

हल्दी फेस पैक बनाने का तरीका
एक कटोरे में हल्दी पाउडर, दही, शहद और नारियल तेल डालें। अब अच्छी तरह इन्हें मिलाएं। ध्यान रहे कि इस पेस्ट में गांठ ना पड़ें और ना ही अधिक पतली हो। यह पेस्ट हल्का गाढ़ा होना चाहिए तब ही यह आपकी त्वचा पर अच्छी तरह टिक पाएगी।

लगाने का सही तरीका
इस फेस पैक को लगाने के लिए आपको अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करने की जरूरत है। चेहरे को साफ करने के बाद आप इस पेस्ट को अच्छी तरह चेहरे और गर्दन पर लगा लें। अब इसे सूखने के लिए 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धीरे-धीरे स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें और तौलिए से पोंछ लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें ताकि आपके चेहरे की नमी बनीं रहे।

Next Stories
1 सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है दूध, बढ़ा सकता है रौनक
2 10 दिन में अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर सकता है नींबू, और भी हैं घरेलू उपाय
3 टमाटर के साथ बेसन का ये पेस्ट चेहरे के डार्क स्पॉट को कर सकता है दूर
चुनावी चैलेंज
X