ताज़ा खबर
 

इन पांच घरेलू नुस्खों से धोएंगे बाल तो मिलेगी प्राकृतिक चमक, बनेंगे जड़ से मजबूत

बालों को मजबूती और पोषण देने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका होता है बालों को धोकर साफ करना। पानी में बालों को मॉइश्चराइज करने के प्राकृतिक गुण होते हैं।
प्रतीकात्मक चित्र

बालों को मजबूती और पोषण देने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका होता है बालों को धोकर साफ करना। पानी में बालों को मॉइश्चराइज करने के प्राकृतिक गुण होते हैं। इसके अलावा अगर हम कुछ पोषण से भरपूर नुस्खों के इस्तेमाल से बालों को धोते हैं तो बालों की सेहत ज्यादा बेहतर रहती है। तो चलिए आज हम आपको बाल धोने के पांच प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से बालों को प्राकृतिक चमक, मजबूती और पोषण मिलता है।

चाय – चाय एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह बालों और सिर की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी में से किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कुछ टी बैग्स आधा लीटर गर्म पानी में भिगो दें और पानी को तब तक उबालें जब तक कि वह आधा न रह जाए। अब इसमें इतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर बाल धोएं।

फ्लैट बीयर – बीयर बालों को बढ़ाने और उनमें चमक लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह बेहद कारगर भी है। एक मग फ्लैट बीयर से बाल धोइए और फिर कुछ देर तक ऐसे ही रहने दीजिए। बाद में ठंडे पानी से बाल धो लीजिए। सूखने के बाद आपको बालों में प्राकृति चमक दिखाई देगी।

शहद – शहद से बाल घुलने से सिर्फ बालों में ही चमक नहीं आती बल्कि इससे आपके सिर की त्वचा में भी नमी आती है। इसकी वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या नहीं होती। एक मग पानी में आधा कप शहद मिलाइए।अब इसे बालों में लगाइए और आराम से मसाज करिए। 10 मिनट बाद बाल पानी से धो लीजिए।

मेथी के बीज- बालों से डैंड्रफ दूर करने में, बालों की वृद्धि में, बाल सफेद होने से रोकने में और बालों में चमक लाने के लिए मेथी के बीज रामबाण उपचार होते हैं। इसके लिए चार कप मेथी के बीज को एक मग पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दीजिए। बाद में बीज को अलग निकालकर पानी से बाल धोइए।

नारियल पानी – नारियल पानी बालों को मॉइश्चराइज करने के काम आता है। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर नारियल पानी मजबूत और चमकदार बालों के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके लिए ताजे नारियल पानी से अपने पूरे बालों को ठीक तरह से धो लीजिए और 15 मिनट तक ऐसे ही पहने दीजिए। बाद में पानी से बाल धो लीजिए।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.