गर्मी में नारियल पानी से चेहरा धोने के हैं ढेरों फायदे

Coconut Water for Skin: गर्मी के मौसम में चेहरे को नारियल पानी धोना लाभकारी होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे को गर्मी से राहत प्रदान करते हैं।

अनन्या पांडे(Source: Ananya Pandey/@ananyapanday)

Coconut Water for Skin: गर्मी का असर स्वास्थ्य के साथ-साथ चेहरे पर भी पड़ता है। जब भी आप बाहर निकलते हैं तो तेज धूप आपकी त्वचा को प्रभावित करती है। सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। धूप के कारण त्वचा का रूखा पड़ जाना एक आम समस्या होती है। ऐसे में यदि आप गर्मी के मौसम में चेहरे को नारियल पानी से धोते हैं तो यह आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। नारियल पानी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। साथ ही त्वचा को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा गर्मी के दिन में नारियल पानी से चेहरा धोने के और भी कई अन्य फायदे हैं।

नारियल पानी क्यों लाभकारी होता है?
गर्मी के मौसम में चेहरे को पानी से धोना काफी राहत पहुंचाता है। लेकिन पानी के अलावा यदि आप नारियल पानी से चेहरे को धोते हैं तो यह त्वचा के लिए और अधिक फायदेमंद होता है। नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है। साथ ही चेहरे को नमी भी प्रदान करता है और रूखापन दूर करता है।

मुंहासों को दूर करता है:
गर्मी में ऑयली स्किन की समस्या एक आम बात होती है और इस वजह से मुंहासों की समस्या भी बहुत होती है। ऐसे में आप अपने चेहरे को नारियल पानी से धोएं क्योंकि यह आपके चेहरे के अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करते हैं।

टैनिंग दूर करता है:
गर्मी में अधिक धूप चेहरे को टैन कर देते हैं। साथ ही सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान भी पहुंचाती है। ऐसे में चेहरे को नारियल से धोना लाभकारी होता है। यह चेहरे की टैनिंग को कम करता है और चेहरे को ठंडक प्रदान करता है।

निखार लाता है:
नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के साथ-साथ और भी कई गुण होते हैं जो चेहरे की रंगत बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही चेहरे को जरूरी पोषण भी प्रदान करते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

 

पढें ब्‍यूटी समाचार (Beautyhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट