ताज़ा खबर
 

पुदीने की पत्तियां त्वचा की समस्याओं को कर सकती हैं दूर, ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा की समस्याओं को कम करने के लिए पुदीने की पत्तियां एक बेहतर विकल्प है। पुदीने की पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है, साथ ही स्वस्थ भी रखता है।

अनुष्का शर्मा (Source: Instagram)

त्वचा की देखभाल करना जरूरी होता है क्योंकि यह आपको आकर्षित बनाता है। लेकिन आजकल लोगों के पास समय ना हो पाने के कारण उन्हें त्वचा संबंधित कई समस्याएं हो रही हैं। पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या तो आम हो गई है। ऐसे में यदि आप अपने व्यस्त जीवन से थोड़ा समय निकालकर पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेगा और त्वचा की समस्याओं को भी जल्द कम करने में मदद करेगा। पुदीने में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की देखभाल के लिए लाभकारी होते हैं और त्वचा को पोषण भी प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं त्वचा के लिए पुदीने की पत्तियां कैसे लाभकारी होते हैं।

ब्लैकहेड्स कम होता है:
पुदीने के पत्तों में विटामिन-सी और आयरन होता है जो त्वचा पर होने वाले ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसका त्वचा पर किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

मुंहासों को कम करता है:
मुंहासों को कम करने के लिए पुदीने की पत्तियां बहुत लाभकारी होती है क्योंकि उनमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गुण त्वचा को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में भी मदद करते हैं।

त्वचा निखारता है:
पुदीने की पत्तियां एंटीसेप्टिक होती हैं और इस वजह से वह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। मृत कोशिकाओं के नष्ट हो जानें से त्वचा में निखार आ जाता है और त्वचा की चमक भी बढ़ जाती है।

त्वचा की जलन कम करता है:
पुदीने की पत्तियों में एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट होते हैं जो त्वचा पर होने वाली जलन और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा की एलर्जी को भी कम करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App