चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं तो कच्चे दूध का इस तरह करें इस्तेमाल

स्किन में चमक लाने के लिए आप दूध में हल्दी को मिला कर लगाएं।

skin care, skin care tips, skin, winter skin, baby skin dryness,
दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो डार्क स्पॉट, कील-मुहांसे को दूर करता है। photo- freepik

दूध ना सिर्फ अच्छी सेहत के लिए जरूरी है बल्कि अच्छी स्किन के लिए भी जरूरी है। दूध के बिना हम हेल्दी लाइफ की कल्पना भी नहीं कर सकते। दूध हमें संपूर्ण पोषक देता है। प्रोटीन के अलावा दूध में विटामिन, ए, डी, के, बी12, बी6, बायोटिन, पोटाशियम, कैल्शियम सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं दूध से हम कई चीजें बनाते हैं जिसका सेवन हम हर दिन किसी न किसी रूप में करते ही हैं।


दूध का इस्तेमाल सिर्फ हेल्थ के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि ब्यूटी को बढ़ाने में भी इसका अहम योगदान है। कई कॉस्मेटिक उत्पादों को बनाने में भी दूध का इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में दूध और गुलाब जल से नहाने के फायदे के बारे में कई बाते कही जाती हैं। दूध का इस्तेमाल आप अपनी स्किन केयर के रूप में भी कर सकते हैं।


स्किन के लिए दूध के फायदेः चूंकि दूध में विटामिन ए, डी, के पाए जाते हैं, इसलिए कच्चे दूध का इस्तेमाल आप स्किन क्लिंजिंग यानी त्वचा को निखारने में कर सकते है। दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो डार्क स्पॉट, कील-मुहांसे को दूर करता है। यह चेहरे की टैनिंग से निजात दिलाता है।

YouTube Poster

दूध में मलाई का पैक बनाकर चेहरे को हाइड्रेट रखा जा सकता है। यानी इससे चेहरे में नमी बरकरार रहती है और चेहरा सॉफ्ट तथा ग्लो करने लगता है। दूध से बने घी से होंठ की ड्राइनेस को दूर किया जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन की इरीटेशन दूर होती है। बटरमिल्क से स्किन में चमक आती है।

चेहरे के लिए दूध का इस्तेमाल कैसे करें:

  • चेहरे पर दूध को इस्तेमाल करने के लिए आप दूध में कुछ और चीजों को मिला दें तो इसके काम करने की क्षमता और अधिक हो सकती है।
  • स्किन में चमक लाने के लिए आप दूध में हल्दी को मिला सकते हैं। इसके लिए दूध में हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर इस्तेमाल करें।
  • इसी तरह चेहरे को सॉफ्ट बनाना है तो दूध में शहद मिला दें कुछ ही दिनों में खूबसूरती निखर कर सामने आएगी।
  • अगर दूध और शहद के साथ नींबू भी मिलाते हैं तो कील मुहांसे की समस्या से दूर हो सकते है।
  • दूध में गाजर का जूस मिला कर इसका इस्तेमाल करने से स्किन टाइट होती है इसमें मॉइश्चर बना रहता है।

पढें ब्‍यूटी (Beautyhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.