ताज़ा खबर
 

Methi Seeds: बालों के विकास और डैंड्रफ की समस्या कम करने में मदद करता है मेथी, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

Methi Seeds for Hair Growth, Dandruff, Scalp Infection: बालों के सही विकास और ड्रैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए मेथी का बीज बेहद फायदेमंद होता है। मेथी के बीज का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं।

बालों के विकास के लिए मेथी का बीज फायदेमंद होता है

Methi Seeds, Fenugreek benefits for hair: मेथी सिर्फ डायबिटीज के रोगियों के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। मेथी का बीज बालों के विकास में एक अहम भूमिका निभाता है, साथ ही यह बालों से जुड़ी अन्य समस्या जैसे- डैंड्रफ, स्कैल्प में खुजली के लिए भी प्रभावी रुप से काम करता है। मेथी का बीज ना केवल स्कैल्प पर मौजूद बैक्टीरिया और फंगल को मारता है, बल्कि बालों के रोम को भी मजबूत करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। जिन लोगों में बाल झड़ने की शिकायत है उनके लिए मेथी के बीज का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं मेथी बालों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है-

मेथी में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं: मेथी के बीज को बालों के झड़ने के इलाज के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है। मेथी का बीज फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर होता है और पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स का भंडार भी है। बीज बालों को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है। इसमें बड़ी मात्रा में लेसिथिन होता है, जो बालों को हाइड्रेट करता है और जड़ों या बालों के रोम को मजबूत करता है।

बालों के लिए मेथी का उपयोग करने का तरीका:

1. एक चम्मच मेथी के दानों को उबालें और उन्हें रात भर नारियल के तेल में भिगोकर रखें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए रोज सुबह इस तेल से अपने स्कैल्प पर मसाज करें।

2. एक कप पानी में तीन बड़े चम्मच मेथी के बीज को छह घंटे के लिए भिगो दें। इन बीजों को थोड़े से पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण में तीन बड़े चम्मच शिकाकाई मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर रब करें, 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें। बालों के विकास के लिए सप्ताह में एक बार ऐसा करें।

3. रात भर पानी में दो बड़े चम्मच मेथी के बीज डालें और अगली सुबह एक महीन पेस्ट बना लें। इसे स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। डैंड्रफ के इलाज के लिए अपने बालों को पानी या शिकाकाई से धोएं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 Winter Dry Skin: सर्दियों में होती है ड्राई स्किन की समस्या, ना करें नज़रअंदाज, जानें कब डॉक्टर को दिखाना है जरूरी
2 Skin Care: पपीता और अंडे का सफेद हिस्सा स्किन के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे इस्तेमाल करें इसका इस्तेमाल
3 हेमा मालिनी स्किन के लिए इस्तेमाल करती हैं नीम और तुलसी, जानिए फिट रहने के लिए और क्या करती हैं
ये पढ़ा क्या?
X