ताज़ा खबर
 

मेकअप की शौकीन हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Makeup Tips in Hindi: कई लड़कियां मेकअप करने की शौकीन होती हैं लेकिन सही मेकअप टिप्स लिए बिना मेकअप करना स्किन को डैमेज भी कर सकता है।

Makeup Tips Hindi: फोटो का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर।

Makeup Tips in Hindi: आम तौर पर लड़कियों को मेकअप करने का शौक होता है और कई मौकों पर इसकी जरूरत होती है लेकिन कुछ लोगों को मेकअप करने के सही तरीकों के बारे में बेसिक जानकारी भी नही होती। ऐसे में मेकअप करना न सिर्फ आपके लुक्स को खराब करता है बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी खतरनाक हो सकता है। मेकअप करना कोई आसान काम नहीं और इसे करने के लिए कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना भी जरूरी है। आइए हम आपको बताते हैं कि मेकअप करते समय आपको किन बेसिक बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मौसम और स्किन का ध्यान- मेकअप करने में मौसम का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। गर्मी-सर्दी, बरसात, इन मौसमों के हिसाब से ही मेकअप करना चाहिए। इसके अलावा आपकी स्किन के प्रकार को भी मेकअप के समय जरूर ध्यान में रखें। जिस मेकअप से आपकी स्किन को एलर्जी हो, इचिंग हो उसका इस्तेमाल न करें। गर्मियों में मेकअप को बरकरार रखना काफी मुश्किल होता है ऐसे में बेहतर यह होता है कि आप लाइट मेकअप करें जिससे पसीना निकलने पर आपका मेकअप उतरता हुआ न दिखाई दे। ऐसे ही सर्दियों में बहुत से लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। इसका ध्यान रखने के लिए आपको मास्चराइजर क्रीम, लोशन्स का इस्तेमाल करें। वहीं गर्मियों में कॉस्मेटिक का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। पाउडर मेकअप गर्मियों के लिए मुफीद रहता है।

जगह के हिसाब से करें मेकअप- जाहिर है जब आप ऑफिस जाती हैं तो बहुत ज्यादा लिपस्टिक, नेलपेंट, फाउंडेशन कलर्स का इस्तेमाल नहीं करती होंगी। अगर आप ऑफिस जा रहीं हैं तो आपका मेकअप बहुत लाइट और तरोताजा दिखना चाहिए। इसके लिए आप हल्के फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आखों के मेकअप के लिए ब्लैक आई पेंसिल और मस्कारे का प्रयोग करें। वहीं पीच या ऑरेंज कलर की लिप्सटिक का यूज करें तो बेहतर है। ऑफिस के लिए मेकअप कम से कम करना ही बेहतर होता है।

देखें वीडियो: Makeup Tips (Source: Youtube/TheMakeupChair)

पार्टी मेकअप- पार्टी मेकअप के लिए लिप्सटिक, आंखों की डीटेलिंग पर ध्यान देना जरूरी है। गर्मी के दिनों में शाम के वक्त पार्टी है तो लिक्विड या वॉटरप्रूफ फाउंडेशन लगाएं। इसके अलावा फेस पर कॉम्पैक लगाकर पाउडर ब्लशर लगाएं। इसके अलाव आंखों के लिए आईलाइनर ना लगाकर आईशैडो लगाना चाहिए वो भी क्रीमबेस्ड। वहीं पलकों को चमकाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें।

अन्य टिप्स- चेहरे की सफाई के लिए कॉटन के साथ माश्चराइजर का इस्तेमाल करें। फाउंडेशन के बाद चेहरे पर पाउडर लगाना न भूलें। गर्मियों में वाटर प्रूफ मेकअप ही करें। ज्यादा मेकअप हटाने के लिए ब्लॉटिंग पेपर साथ रखें। ऑयल फ्री फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करें। आई मेकअप सादा ही करें। जरूरत पूरी होते ही मेकअप उतारना न भूलें।

वीडियो: Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App