ताज़ा खबर
 

घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल हेयर डाइज़, बाल रहेंगे सुरक्षित और दिखेंगे सुंदर

बालों को रंगने के लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू नुस्खों से हेयर डाइज़ को बनाया जा सकता है जो न सिर्फ बालों के लिए सुरक्षित होते हैं बल्कि बालों की सेहत के लिए काफी लाभकारी भी होते हैं।
प्रतीकात्मक चित्र

असमय बालों के सफेद होने की समस्या आजकल बेहद आम है। पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण या फिर नुकसानदेह केमिकल्स का इस्तेमाल करने की वजह से बालों की सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बाल झड़ते भी हैं और कभी-कभी वे सफेद भी होने लगते हैं। ऐसे में अपने सफेद बालों को काला करने के लिए लोग तमाम तरह के हेयर डाइ का इस्तेमाल करते हैं। इन हेयर डाइज़ में कई ऐसे नुकसानदेह केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया होता है जो न सिर्फ बालों के लिए हानिकारक होते हैं बल्कि सिर की त्वचा यानी कि स्कैल्प के लिए भी काफी नुकसानदेह होते हैं। ऐसे में बालों को रंगने के लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक घरेलू नुस्खों से हेयर डाइज़ को बनाया जा सकता है जो न सिर्फ बालों के लिए सुरक्षित होते हैं बल्कि बालों की सेहत के लिए काफी लाभकारी भी होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं –

1. कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से – एक कप ताजा हिना पेस्ट, 3 चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच कॉफी पाउडर एक साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। अब हाथों में ग्लव्स लगाकर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू से बाल धो लें। आंवला और मेंहदी दोनों बालों को प्राकृतिक रूप से डाइ करते हुए उन्हें कोमल भी बनाते हैं। इस नुस्खे को महीने में एक बार जरूर लगाएं।

2. ब्लैक टी के इस्तेमाल से – ब्लैक टी के इस्तेमाल से हेयर डाइ बनाने के लिए आपको दो चम्मच ब्लैकटी , एक कप पानी और एक चम्मच नमक की दरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पानी में चायपत्ती डालकर उबालें और फिर उसमें नमक डाल लें। इस मिश्रण से बाल धोकर उसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें। इससे बाल प्राकृतिक रूप से काले व चमकदार होते हैं। हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

3. नींबू के रस के इस्तेमाल से – इसके लिए आपको एक तिहाई कप नींबू का रस, दो कैमोमाइल टी बैग्स, एक चम्मच पिसी हुई दालचीनी एक चम्मच नारियल या फिर बादाम का तेल की जरूरत पड़ेगी। एक बर्तन में पानी उबालकर टी बैग्स उसमें डाल दें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इस चाय-पानी को एक स्प्रे बॉटल में डाल लें। फिर इसमें नींबू का रस, दालचीनी पाउडर और नारियल का तेल मिला लें। सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर उन्हें बालों पर स्प्रे करें। इससे बाल कलर तो होते ही हैं साथ ही यह उन्हें कंडिशन करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हफ्ते में कम से कम दो बार इस नुस्खे का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.