ताज़ा खबर
 

बालों में प्राकृतिक चमक लाने के लिए घर पर ही बनाएं नेचुरल हेयर कंडीशनर्स, जानें कैसे

बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए केमिकल वाले कंडीशनर्स की बजाय आपको प्राकृतिक कंडीशनर्स का प्रयोग करना चाहिए।
धूल, गंदगी और प्रदूषण भरे माहौल में बालों की सेहत को बेहतर रख पाना एक बड़ी चुनौती है।

धूल, गंदगी और प्रदूषण भरे माहौल में बालों की सेहत को बेहतर रख पाना एक बड़ी चुनौती है। बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो रूखे, बेजान और डैंड्रफ वाले बालों को ठीक करने का दावा करतै हैं, लेकिन बालों को केमिकल्स की नहीं सही तरह के पोषण की जरूरत होती है। उन्हें आवश्यकतानुसार पोषक तत्व मिलने लगें तो हर तरह की समस्या अपने आप ठीक हो जाती है। बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए उसकी नियमित देखभाल जरूरी है, और बालों की देखभाल के लिए केमिकल वाले कंडीशनर्स की बजाय आपको प्राकृतिक कंडीशनर्स का प्रयोग करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आप घर पर ही बालों के लिए कंडीशनर्स बना सकते हैं।

नारियल और शहद के इस्तेमाल से – इसके लिए आपको नारियल के तेल, शहद, दही, गुलाबजल और नीबू के रस की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए ये सारी सामग्री एक बर्तन में उड़ेल दें और अच्छी तरह से मिला लें। शैंपू करने के बाद इसे बालों पर लगाकर 10-15 मिनट तक रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

अंडों के इस्तेमाल से – इसके लिए बस दो अंडों का योक बालों में शैंपू करने के बाद लगाएं। तकरीबन 20 मिनट तक इसे यूं ही रहने दें और बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें। ध्यान रहे, बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। योक की स्मेल को दूर करने के लिए आप इसमें एक चम्मच सरसो का तेल भी मिला सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से – इसके लिए आपको दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। एक बर्तन में इन सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें। अपने बालों में शैंपू करने के बाद इसे लगाएं।

केला, शहद और ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से – एक केला, दो चम्मच शहद और दो चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर इन्हें ब्लेंडर में पीस लें और इनका पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.