know the benefits of almond oil for hair - डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल

प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों का कमजोर होकर टूटना एक आम समस्या है।

प्रतीकात्मक चित्र

प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों का कमजोर होकर टूटना एक आम समस्या है। बालों में धूल-मिट्टी जमा होने की वजह से भी बाल कमजोर होते हैं। इसके अलावा रूखै स्कैल्प की वजह से बालों में होने वाले डैंड्रफ भी बाल झड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में बालों की ठीक तरह से देखभाल न की जाए तो देखते-देखते आपका सिर बालों से खाली भी हो सकता है। बादाम का तेल आपके बालों की बेहतर सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह विटामिनस ई, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होता है जो बालों को सेहतमंद रहने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि बालों में बादाम का तेल लगाने के और क्या-क्या फायदे होते हैं।

लंबे और घने बाल – बादाम के तेल में मैग्नीशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। इस वजह से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ई भी होता है जो बालों के विकास में मदद करता है।

दोमुहें बालों से छुटकारा – बादाम के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और जरूरी मिनरल्स मौजूद होते हैं। ये हेयर फॉलिकल्स को पुनर्जीवित करते हैं। इससे दोमुंहें बालों की समस्या कम हो जाती है और बाल जड़ से मजबूत बनते हैं।

मॉइश्चराइजर – फैटी एसिड और विटामिन ई होने की वजह से बादाम का तेल बालों को मॉइश्चराइज रखता है। जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं होते। बादाम का तेल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है और बालों का स्वस्थ रखता है।

डैंड्रफ से निजात – बादाम का तेल एक बेहतरीन एमोलिएंट की तरह काम करता है। यह स्कैल्प्स से डेड सेल्स को हटाकर डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्कैल्प की साफ-सफाई में भी काफी असरदार है।

स्कैल्प की सुरक्षा – स्कैल्प में धूल-मिट्टी और गंदगी जमा हो जाने की वजह से खुजली और जलन की समस्या होने लगती है। कई बार इसकी वजह से स्कैल्प में इंफेक्शन भी हो जाता है। लेकिन बादम का तेल इसके लिए बहुत प्रभावी होता है क्योंकि इसमें फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। जो संक्रमण रोकने में मददगार होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App