ताज़ा खबर
 

मुहांसे और सन टैन से निजात चाहिए तो आजमाइए आम से बने ये फेस पैक

आम के फायदे सिर्फ इसे खाने तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि इसके पल्प का इस्तेमाल फेस पैक बनाने में भी किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

आम का मौसम चल रहा है। स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इसे लोग खूब पसंद करते हैं। इसीलिए इसे फलों का राजा भी कहा जाता है। आम के फायदे सिर्फ इसे खाने तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि इसके पल्प का इस्तेमाल फेस पैक बनाने में भी किया जा सकता है। इससे बने फेस पैक आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में मदद करते हैं। मुहांसे हटाते हैं और तैलीय त्वचा की अनेक परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं। आइए, जानते हैं कि त्वचा के लिए इसका फेसपैक कैसे बनाया जा सकता है।

आम और बादाम – धूप की वजह से अगर आपके त्वचा की रंगत गहरी हो गई है तो आपको इस फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए रात में 3-4 बादाम पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह इसे पीस लीजिए। एक कटोरी में आम का गूदा निकाल कर इसमें बादाम का पेस्ट, दो चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद मिला लीजिए। इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाइए और 10-15 मिनट तक सूखने दीजिए। बाद में चेहरा पानी से धो लीजिए। तुरंत असर दिखने लगेगा।

आम और दही – ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए दही वाला फैस पैक ज्यादा सुझाया जाता है। चेहरे पर से पिंपल्स और दाग हटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में सबसे पहले आम का गूदा निकाल लें। इसमें एक चम्मच दही, एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें और पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

आम का गूदा – त्वचा पर ग्लो या सॉफ्टनेस चाहिए तो आपको इस फैसपैक का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में आम का गूदा निकाल लीजिए। इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर इसे चम्मच से पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। अब इसे चेहरे पर 4-5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में रगड़िए और 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दीजिए। बाद में पानी से चेहरा धो लीजिए।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुहांसे, एलर्जी और त्वचा पर झुर्रियां दे सकती है पेट्रोलियम जैली, जानें कैसे
2 घरलेू नुस्खेः बालों को डैंड्रफ से दिलाना है छुटकारा तो मददगार हो सकते हैं नींबू के ये 5 हेयर मास्क
3 आयुर्वेद के इन 5 उपायों से मिल सकता है पिंपल्स से पूरी तरह निजात