ताज़ा खबर
 

नीम, रीठा और मेथी का इस्तेमाल तेजी से बढ़ाता है बाल, जानें कैसे करेंगे इस्तेमाल

आजकल जीवनशैली, वातावरण का प्रदूषण और पोषक तत्वों में कमी की वजह से बालों की सेहत काफी प्रभावित होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

आजकल जीवनशैली, वातावरण का प्रदूषण और पोषक तत्वों में कमी की वजह से बालों की सेहत काफी प्रभावित होती है। बालों का विकास एक धीमी प्रक्रिया है जो आपके धैर्य की ठीक ठाक परीक्षा ले लेता है। पर्याप्त पोषण मिलने पर बालों के विकास में तेजी आती है। बालों को पोषण देने के लिए योग, व्यायाम या फिर डाइटिंग आदि तरीके मददगार हो सकते हैं। आज हम आपको बालों की सेहत बेहतर बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध हर्ब्स के बारे में बताने वाले हैं। इनका इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं बल्कि उनके विकास को भी तेजी मिलती है।

नीम का तेल – नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है। यह संक्रमण से बालों की रक्षा तो करता ही है साथ ही साथ इसकी वजह से बालों में डैंड्रफ नहीं होते। बालों के विकास और उनकी मजबूती में नीम का तेल बेहद मददगार औषधि है।

मेथी – मेथी बालों की त्वचा में रक्त संचार को बेहतर बनाता है जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इसके लिए मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। बाद में उसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। यह बालों को डैंड्रफ से मुक्त भी बनाता है।

रीठा – बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रीठा को उबले पानी में भिगो लें। अब इस पानी से बालों को धोने पर उसकी वृद्धि में मदद मिलती है।

शिकाकाई – शिकाकाई पाउडर के रूप में नारियल के तेल के साथ इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों से डैंड्रफ दूर करने के काम आता है। बालों को जड़ से मजबूत बनाने तथा उसकी वृद्धि करने में इसका महत्वपूर्ण योगदान होता है।

आंवला – आंवला विटामिन सी से भरपूर फल है जिसमें कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। आंवला को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और फिर उसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर सिर पर लगाएं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App